झारखंड

jharkhand

केंद्र सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के संकल्प के साथ के साथ रांची में उलगुलान न्याय महारैली संपन्न, जानिए किस नेता ने क्या कहा - Ulgulan Nyaya Maharally

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 21, 2024, 11:02 PM IST

Resolution to oust Modi government.झामुमो की उलगुलान न्याय महारैली में इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भाजपा और मोदी सरकार के खिलाफ उलगुलान का संदेश दिया. इस दौरान वक्ताओं ने जमकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और जनता से आगामी लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के पक्ष में वोट डालने की अपील की.

http://10.10.50.75//jharkhand/21-April-2024/jh-ran-02-ulgulannyaymaharally-7210345_21042024203249_2104f_1713711769_1044.jpg
Ulgulan Nyaya Maharally

रांची: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के संकल्प के साथ रांची में झामुमो द्वारा आयोजित उलगुलान न्याय महारैली प्रभात तारा मैदान में संपन्न हुई. सेहत खराब रहने की वजह से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उलगुलान न्याय महारैली में नहीं शामिल हो सके. महारैली में अपने अपने संबोधन के दौरान वक्ताओं ने कहा कि आज की रैली कोई चुनावी या राजनीतिक रैली नहीं है, बल्कि यह देश और संविधान बचाने की महारैली है. महारैली के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने अरविंद केजरीवाल का संदेश पढ़ा तो कल्पना सोरेन ने हेमंत सोरेन के संदेश को मंच से पढ़कर जनता को सुनाया. यह बताया कि जब आपके नेता ने आपकी बात, आपके मुद्दे, आपके हितों की योजनाएं शुरू की तो साजिश रचकर उन्हें गलत मामले में जेल भेज दिया गया.

महारैली के दौरान चलने लगी एक-दूसरे पर कुर्सियां, एक का सिर फटा

उलगुलान न्याय महारैली के दौरान जैसे ही सीएलपी नेता आलमगीर आलम ने बोलना शुरू किया. मंच के सामने करीब दो दर्जन से अधिक लोग चतरा सीट पर केएन त्रिपाठी को कांग्रेस उम्मीदवार बनाने का विरोध करने लगे. उन्होंने जमकर नारेबाजी की. इन्हें रोकने के लिए केएन त्रिपाठी के रिश्ते में भाई पहुंचें. फिर दोनों ओर से जमकर लाठी और कुर्सियां चली. जिसमें केएन त्रिपाठी के रिश्ते में भाई गोपाल त्रिपाठी का सिर भी फट गया.

झारखंड को झुकाने की भाजपा ने लगातार कोशिश की हैं-दीपांकर भट्टाचार्या

सीपीआई माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्या ने कहा कि कोई पहली बार नहीं है कि भाजपा ने झारखंड को झुकाने की कोशिश की हो. इससे पहले भी जब झारखंड बना जब उनलोगों ने इसका नाम वनांचल कर दिया था. बाबूलाल मरांडी ने राज्य बनने के साथ ही राज्य को अराजकता और भीतरी-बाहरी की लड़ाई में झोंक दिया था. उन्होंने कहा कि वोट से बीजेपी पर चोट करना है.

सांसद संजय सिंह ने साधा पीएम मोदी और भाजपा पर निशाना

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार के इशारे पर झारखंड के सबसे लोकप्रिय नेता हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि जब दो शेरनियां सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन अन्याय के खिलाफ उलगुलान कर सकती हैं तो हम सब का भी फर्ज बनता है. संजय सिंह ने कहा कि भाजपा वाले नागपुर का संविधान मानते हैं जो आरक्षण खत्म करने की बात कहता है, ऐसे में हम सबको मिलकर भाजपा और मोदी को सत्ता में आने से रोकना है अन्यथा 2024 का चुनाव देश में अंतिम चुनाव होगा. ऐसे में रास्ता सिर्फ एक ही है कि हमसब निलकर भाजपा को रोकें. उन्होंने कहा कि संविधान बदलने के लिए 400 सीट मांग रहे हैं, लेकिन यह जुमला भर है. उन्होंने कहा कि मोदी और भाजपा नेताओं के मुंह से भ्रष्टाचार की बातें ठीक उसी तरह लगती है जैसे लादेन के मुंह से अहिंसा की बात हो रही हो.

संजय सिंह ने कहा कि उत्तर से लेकर दक्षिण, पूर्व से पश्चिम तक सभी भ्रष्टाचारी बीजेपी में शामिल हो गए हैं ओर जो जितना बड़ा भ्रष्टाचारी, वह उतना ही बड़ा पदधारी हो गया है. संजय सिंह ने कहा कि बांग्लादेशियों को भगाने की बात कहने वाली भाजपा झारखंड की बिजली बांग्लादेश को दे रही है. इंडिया गठबंधन के लोग देश के लिए काम करेंगे और भाजपा वाले अडानी के लिए काम करेंगे. आप नेता ने कहा कि 400 पार के नारे लगाने वालों को इस बार तड़ीपार कर देना है. उलगुलान न्याय महारैली के मंच पर अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन के लिए कुर्सियां खाली रखकर संकेतात्मक विरोध जताया गया.

अरविंद केजरीवाल को शुरू से समाज सेवा का जुनून-सुनीता केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि अरविंद उसूलों के एक दम पक्के व्यक्ति हैं और शुरू से ही उनमें समाजसेवा का जुनून है. सुनीता केजरीवाल ने कहा कि अरविंद जी को सत्ता से कोई मोह नहीं है, उन्हें देश को दुनिया में नंबर 01 बनाना है. कई लोगों ने कहा कि राजनीति बड़ी गंदी चीज है, लेकिन उन्होंने राजनीति को इसलिए स्वीकारी क्योंकि यहीं से जनता का भला किया जा सकता है.

सुनीता केजरीवाल ने कहा कि भाजपा अरविंद केजरीवाल को मार देना चाहती है, वह शुगर के मरीज हैं. 12 साल से इंसुलिन ले रहे हैं. हर दिन 50 यूनिट इंसुलिन लेते हैं, लेकिन उन्हें अब जेल में इंसुलिन नहीं दिया जा रहा है. ये लोग अरविंद जी को मारना चाहते हैं. अरविंद जी बहुत भावुक हैं, लेकिन हिम्मत में शेर जैसे हैं. उन्होंने कहा कि अगर आप इंडिया को मौका देते हैं तो हमसब मिलकर एक बेहतरीन देश बनाएंगे जहां 24 घंटे बिजली, फ्री बिजली, हर गांव-मोहल्ले में सरकारी स्कूल, हर गांव-मोहल्ले में अच्छा अस्पताल, किसानों को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार एमएसपी मिलेगा, दिल्ली पूर्ण राज्य बनेगा. हम तानाशाही को उखाड़ फेकेंगे, हम लड़ेंगे और जीतेंगे.

जब तेजस्वी ने मंच से गीत गाया "तुम तो धोखेबाज हो...

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने उलगुलान न्याय महारैली में अपने संबोधन में झामुमो को महारैली के आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि देश की जनता ने भाजपा को भगाने और देश बचाने का मूड बना लिया है. कल्पना सोरेन, गुरु जी, चंपाई सोरेन सभी इस भव्य आयोजन के लिए धन्यवाद के पात्र हैं. तेजस्वी यादव ने कहा कि हम मोदी की नहीं मुद्दा की चर्चा करने आये हैं. मोदी और उसके ईडी, सीबीआई की गीदड़भभकी से डरने वाले नहीं हैं. उन्हें जनता वोट से चोट देगी. तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी को सबसे बड़ा नाटकबाज बताते हुए कहा कि हम कलम बांटते हैं तो वह तलवार बांट कर समाज में हिंसा फैलाना चाहते हैं . इस बीज तेजस्वी ने जब रांची की धरती से पीएम मोदी के लिए तुम तो धोखेबाज हो वाला गाना गाया तो पंडाल में उपस्थित जनसमूह भी उनका साथ देने लगे.

जय झारखंड के नारे से कल्पना सोरेन ने शुरू किया भाषण

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का भाषण जय झारखंड के उद्घोष से शुरू हुआ. उन्होंने जेल में बंद हेमंत सोरेन का संदेश भी मंच से पढ़ा. हेमंत सोरेन के संदेश में कहा गया है कि ' ये आजादी के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि चुनाव से पहले पार्टियों के नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया है, लेकिन हमें इस बात का सुकून है कि हमारी लड़ाई पूरा देश लड़ रहा है. उलगुलान का मतलब ही क्रांति है . हम देश को लूटने और मिटने नहीं देंगे. साथियों ,2024 का लोकसभा चुनाव में एक ओर इंडिया है और दूसरी ओर भाजपा. आपको सोच-समझ कर फैसला लेना होगा. 2014 से अब तक बड़ी चतुराई से ठगा गया है.परिसीमन के खिलाफ शिबू सोरेन ने लड़ाई लड़ी. झारखंडी जल-जंगल-जमीन की लड़ाई सदियों से लड़ते रहे हैं. 10 वर्षों में आदिवासियों के अधिकार छीने गए हैं. उन पर जुल्म बढ़ा है. जनजातीय बेटी-बहू की इज्जत सुरक्षित नहीं है, सरना धर्म कोड, ओबीसी आरक्षण, 32 खतियान आधारित स्थानीय नीति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं. जुमलेबाज को झारखंड और दिल्ली की गद्दी से खदेड़ा जाएगा.

संविधान और देश बचाने का उलगुलान- भगवंत सिंह मान

पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान ने कहा कि आज की यह महारैली राजनीतिक या चुनावी रैली नहीं है, बल्कि यह संविधान और देश को बचाने की रैली है. उन्होंने कहा कि आज मंच पर सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन उपस्थित हैं. इनके पति मुख्यमंत्री के रूप में गरीबों के बच्चों को स्कूल, अस्पताल देना चाहते थे तो भाजपा वालों में जेल में डाल दिया. भाजपा का सूपड़ा साफ होगा. इस दौरान उन्होंने दावा करते हुए कहा कि पहले चरण में हुए 102 सीटों ओर मतदान में से 80-90 सीटें इंडिया जीत रही है.

जो 2014 में आये थे, वह 2024 में जा रहे हैं, विदाई भव्य होनी चाहिए-अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जो 2014 में आये थे, वह 2024 में सत्ता से हटाए जाएंगे. जिन लोगों ने 10 साल में देश को पीछे किया है उनकी विदाई धूमधाम से होनी चाहिए.अखिलेश यादव ने कहा कि जब से इन्होंने आपके मुख्यमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेल भेजा है, तभी वे चुनाव हार गए थे. इनके पास बताने के लिए कुछ नहीं है. विश्व गुरु बनाने का सपना दिखाने वाले अब 80 करोड़ लोगों को राशन देने को मजबूर हैं, 02 करोड़ हर साल नौकरी देने का वादा करने वाली भाजपा के हर फैसले से नौकरियां घटी हैं. जो जुमलेबाज थे, वह अब गारंटी लेकर आएं हैं, लेकिन शायद उन्हें पता नहीं कि इस देश में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की गारंटी चलती है. झारखंड के लोग दवाब में भी अडिग रहे इसके लिए बधाई के पात्र हैं. अखिलेश यादव ने कहा कि पहले चरण से ही भाजपा का सफाया होना शुरू हो गया है.

100 सीट भी नहीं जीतने देना है भाजपा को-चंपाई

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि अबकी बार 400 पार का नारा लगाने वाले को जनता 100 पार भी नहीं होने देगी. झारखंड से भाजपा का पूरा सफाया होगा. उन्होंने कहा कि जब उनके नेता हेमंत सोरेन ने बेघरों को 3 कमरे का घर, बेरोजगारों को रोजगार, ओबीसी को 27% आरक्षण, 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति, यूनिवर्सल पेंशन सहित जनकल्याण के मुद्दों पर काम करना शुरू किया तो सरकार को अस्थिर करने की साजिश रची गई. जिस हेमंत सोरेन के नाम पर हम जनता का विश्वास लेकर सरकार बनाए थे, उन्हें साजिश रचकर जेल भेज दिया गया. आज जल जंगल जमीन,आदिवासियत के लिए भाजपा खतरा है और यहां का आदिवासी-मूलवासी समाज मिलकर सभी के सहयोग से भाजपा को भगाएंगे.

मैं भारतीय मुसलमान हूं- फारुख अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि आजादी के बाद भी मुसलमानों का बड़ा तबका भारत को इसलिए रहने के लिए चुना, क्योंकि उसे लगा था कि यही वह जगह है जहां सभी आपस में प्रेम और भाईचारे के साथ रह सकते हैं. भारत को बढ़ना है तो सभी को साथ लेकर चलना ही होगा. फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि मैं मुसलमान हूं, पर चीनी या पाकिस्तानी नहीं हूं. हम भारतीय हैं. फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि क्या मोदी अपने घर से 80 करोड़ को लोगों को अनाज देते हैं, यह यहां के किसानों अन्नदाताओं के द्वारा अपनी मेहनत से उपजाया अनाज है. इन लोगों ने तो राम को बेचा है. राम सिर्फ हिंदुओं के राम नहीं है, बल्कि सबके राम हैं.

अबकी बार 400 के पार का नारा खोखला- मल्लिकार्जुन खड़गे

उलगुलान महारैली में देर से पहुंचें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने देर से आने और राहुल गांधी के नहीं आने की वजह बताई फिर कहा कि 400 पार का नारा खोखला है. इस बार देश की जनता के सामने हमने 05 न्याय और 25 गारंटी दी है. जनता ने मन बना लिया है और मोदी जी की सत्ता से विदाई तय है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हो या कोई और, हमारी ताकत को कम नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि मोदी जी आप खूब कोशिश करो हमें मिट्टी में दबाने की, लेकिन हम बीज हैं निकल ही आएंगे.

कार्यक्रम में शिव सेना उद्धव गुट की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी सम्बोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने किया. कार्यक्रम के दौरान खास बात यह रही कि खराब स्वास्थ्य के बावजूद दिशोम गुरु शिबू सोरेन मंच पर उपस्थित रहे और उन्होंने इंडिया ब्लॉक के घोषित हो चुके उम्मीदवारों को जीत का आशीर्वाद दिया.

हेमंत सोरेन का मुखौटा पहने लोग रहे आकर्षण के केंद्र में

उलगुलान न्याय महारैली के दौरान एक आकर्षण यह भी दिखा कि दर्शक दीर्घा में मंच के सामने ज्यादातर लोग हेमंत सोरेन के मुखौटा लगाकर पहुंचे थे. इस तरह से वह अपना समर्थन हेमंत सोरेन को देते दिखना चाहते थे. एक झामुमो कार्यकर्ता तो अपने शरीर पर इंडिया दलों के नेताओं की तस्वीर ही बनवा ली थीं. कार्यक्रम के अंत में मल्लिकार्जुन खड़गे का भाषण हुआ. उस समय तक ज्यादातर कुर्सियां खाली हो गई थी.

ये भी पढ़ें-

इंडिया ब्लॉक की रैली में चर्चा का विषय रहीं सोरेन और केजरीवाल के नाम वाली खाली कुर्सियां - ULGULAN RALLY OF INDIA ALLIANCE

संजय सिंह ने पीएम मोदी की ओसामा बिन लादेन और गब्बर सिंह से की तुलना, उलगुलान न्याय महारैली में भाजपा पर साधा निशाना - Ulgulan Nyay Maharally In Ranchi

उलगुलान न्याय महारैली में कांग्रेस अध्यक्ष, पीएम मोदी को बताया झूठों का सरदार - Ulgulan Nyay Maharally

ABOUT THE AUTHOR

...view details