राजस्थान

rajasthan

नेशनल हाईवे पर टोल बढ़ने से सफर हुआ महंगा, आज से ई-DL और ई-RC की शुरुआत - Toll prices hike

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 1, 2024, 12:09 PM IST

आज से प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर सफर करना महंगा हो गया है. 1 अप्रैल से बढ़ी हुई टोल दरों के अनुसार भुगतान करना पड़ रहा है. साथ ही आज से ड्राइविंग लाइसेंस की दरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

सफर हुआ महंगा
सफर हुआ महंगा

जयपुर.आज से प्रदेश के नेशनल हाईवे पर सफर महंगा हो गया है. 1 अप्रैल से प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों की टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है. अनुबंध शर्तों के मुताबिक टोल दरों में वृद्धि प्रस्तावित थी. जिसके बाद हाईवे पर चलने के लिए कार, जीप और अन्य LMV को 10 रुपए, ट्रक, बस 20 रुपए, भारी वाहन पर 30 रुपए तक की टोल दरों में वृद्धि की गई है. 31 मार्च मध्यरात्रि से नई दरें लागू हो गई हैं. प्रदेश में कुल 95 नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा है. NHAI की ओर से 95 में से 30 टोल बूथ पर टोल टैक्स बढ़ाया गया है. प्रदेश के स्टेट हाईवे पर भी टोल के रेट बढ़ाए गए हैं. इन टोल बूथों पर 5 से 10% तक टोल टैक्स बढ़ाया गया है.

हाई वे के टोल टैक्स में इजाफे के बाद जयपुर-सीकर, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-दिल्ली, सालासर से नागौर, राजगढ़ से हरियाणा सीमा, जयपुर रिंग रोड सहित 30 से अधिक टोल प्लाजा की दर में इजाफा हो गया है. हालांकि प्रदेश में कुछ टोल प्लाजा पर 1 जुलाई और 1 सितंबर से टोल टैक्स की रेट्स बढ़ेंगी. जयपुर में रिंग रोड दक्षिण पर हिंगोनिया टोल पर 60 से 65 रुपये टोल हो गया है, वहीं सीतारामपुरा टोल पर 55 से बढ़कर 60 रुपए टोल लगेगा. इसी तरह चंदलाई टोल पर कार का 110 से बढ़कर 120 रुपए टोल लगेगा. फिलहाल राहत की बात यह है कि जयपुर- आगरा, जयपुर-दिल्ली टोल टैक्स और जयपुर-अजमेर बाइपास पर टोल की रेट अभी नहीं बढ़ेगी. इन बाइपास पर टोल की रेट जून- जुलाई के बाद से रिवाइज होंगी.

पढ़ें: राजस्थान में आज से ये बड़े बदलाव, स्कूल का समय बदला, सिलेंडर मिलेगा सस्ता - Utility News

आज से ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-RC की शुरुआत : परिवहन विभाग आज से नए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के अलावा नवीनीकरण, फाइनेंसर हाइपोथिकेशन में स्मार्ट कार्ड की जगह ई-डीएल और ई-आरसी जारी करेगा. ई मित्र से मात्र 10 रुपए में कागज पर प्रिंट ले सकेंगे, वहीं PVC कार्ड पर प्रिंट के लिए 30 रुपए देने होंगे. इससे स्मार्ट कार्ड पर लगने वाले 200 रुपए बचेंगे. RTO कार्यालयों में भी ई मित्र प्लस मशीन से प्रिंट लिए जा सकेंगे. आज जयपुर में अवकाश के बावजूद परिवहन कार्यालय खुलेगा. जहां ई-डीएल और ई-आरसी सेवा की शुरुआत होगी. नए बदलाव के तहत आज से ई-डीएल और आरसी पर क्यूआर कोड होंगे. जिसे स्कैन कर डिटेल के साथ इन दस्तावेजों की प्रमाणिकता की जांच की जा सकती है. यह क्यूआर कोड मोबाइल फोन से भी स्कैन किया जा सकेगा. वहीं परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.go.in पर ई-डीएलऔर आरसी डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा परिवहन विभाग से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण सूचना यह है कि आज से ड्राइविंग लाइसेंस की दरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details