उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मैक्सिको की इस मरी छिपकली से बनती ताकत की पावरफुल दवा, पंसारी की दुकान पर बिकती - Trafficking of Wildlife Parts

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 4, 2024, 12:43 PM IST

जालौन के जिला वन अधिकारी ने महिला तालाब स्थित एक पंसारी की दुकान में छापा मारकर प्रतिबंधित वन्यजीवों के अंगों की तस्करी (Trafficking of Wildlife Parts) करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि कार्रवाई के दौरान चकमा देकर मुख्य आरोपी भाग निकला.

Etv Bharat
Etv Bharat

जालौन :जालौन में वन्यजीवों के बॉडी पार्ट्स की तस्करी और बिक्री करने वाले गिरोह के चार सदस्यों को वन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई वाइल्ड आई एनजीओ की शिकायत पर उरई स्थित नत्थू पंसारी की दुकान पर की गई. कार्रवाई के दौरान दुकान से हांथी के दांत, हिरण के सींग, स्पेनी टेल्ड छिपकली (मैक्सिको में पाई जाने वाली छिपकली की एक प्रजाति) के शव बरामद हुए. इनका मुख्य उपयोग शक्तिवर्धक दवाइयां बनाने में प्रयोग किया जाता है. वन्य टीम ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि मुख्य आरोपी मौके से फरार हो गया है.

जालौन में बरामद वन्यजीवों के अंग.

जिला वन अधिकारी प्रदीप कुमार के अनुसार बुधवार शाम टीम के साथ महिला तालाब स्थित ओम प्रकाश गुप्ता की दुकान पर छापा मारा गया था. यहां पर सघन चेकिंग की गई तो दुकान में हिरन के सींग, हाथी दांत का बुरादा, सालम पंजा, स्पाइनी टेल्ड लिजार्ड की डेड बॉडी, ममीरस चीनी, टैक्सस वाली चियाना समेत कई जंगली जानवरों के अंगों से निर्मित सामग्री मिली. बरामद सामान की कीमत करोड़ों में है. इस पर दुकान से अजय पुत्र गुड्डू निवासी परासन, दीपू पुत्र रामबाबू निवासी परासन, सतीश पुत्र माता प्रसाद गुप्ता निवासी नूरपुर तहसील कालपी, विश्राम पुत्र स्वर्गीय बाबू सिंह निवासी चौरसी थाना कोतवाली उरई को हिरासत में लिया गया. पूछताछ में आरोपियों ने बताया गया है कि वह सभी काफी समय से जंगली जानवरों के अंगों से निर्मित सामग्री तैयार करके बिक्री कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details