राजस्थान

rajasthan

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत स्कूली बच्चों को दी यातायात नियमों की जानकारी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 27, 2024, 4:17 PM IST

राजस्थान पुलिस की ओर से 15 जनवरी से 14 फरवरी तक 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है. इसके अतंर्गत कुचामनसिटी में स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई.

National road safety month
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

कुचामनसिटी. राजस्थान पुलिस की ओर से 15 जनवरी से 14 फरवरी तक 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है. इस दौरान सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न प्रकार के जागरूकता तथा समझाइश के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. डीडवाना कुचामन जिला पुलिस अधीक्षक आलोक श्रीवास्तव के निर्देश तथा एडिशनल एसपी श्यामलाल मीणा के निर्देशन में मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा माह के तहत शनिवार को पुलिस उपाधीक्षक विकास कुमार के निर्देश पर शहर के डीडवाना रोड स्थित निजी विद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पढ़ें:सड़क सुरक्षा सप्ताह: 'परवाह करेंगे सुरक्षित रहेंगे' थीम पर लोगों को करेंगे जागरूक

इस दौरान विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उनकी पालना करने के लिए प्रेरित किया. साथ ही यातायात नियमों के उल्लघंन के कारण होने वाली परेशानियों तथा दंडात्मक कार्रवाई की भी जानकारी दी गई. कार्यक्रम के दौरान थानाधिकारी थानाधिकारी सुरेश चौधरी व ट्रैफिक पुलिस के हेड कांस्टेबल नबाब खान ने उपस्थित विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा सप्ताह की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहन पर केवल एक या दो ही सवारी बैठे, वाहन संचालक के दौरान निर्धारित गति में वाहन चलाएं, वाहनों को ओवरटेक नहीं करने, अपने वाहन को निर्धारित स्थान पर ही पार्क करने के लिए प्रेरित किया. साथ ही वाहन संचालन के दौरान अपने पास वैध लाइसेंस रखने की हिदायत दी.

पढ़ें:CM Gehlot Took The Meeting: सड़क हादसों में परिवारों का बिखरना अत्यंत दुखद , सड़क सुरक्षा नियमों की हो कड़ाई से पालना- मुख्यमंत्री

पुलिस उपाधीक्षक विकास कुमार ने बताया कि लाइसेंस के अभाव तथा यातायात नियमों की पालना नहीं करने पर जुर्माना वसूला जाता है. उन्होंने बच्चों से कहा कि जीवन अनमोल है. इसकी सुरक्षा के लिए यातायात नियमों की पालना कर स्वयं और दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने बताया कि शहर में कुछ ही माह में ट्रैफिक सिग्नल प्वाइंट भी लगाए जाएंगे. जिनसे शहर की यातायात व्यवस्था को संचालित किया जाएगा. इसकी पालना के लिए भी अभी से तैयार रहना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details