झारखंड

jharkhand

तीन कोबरा देख ग्रामीणों के उड़े होश, वन विभाग ने किया रेस्क्यू - Cobra Live Rescue

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : May 13, 2024, 4:42 PM IST

Updated : May 13, 2024, 4:48 PM IST

Cobra rescue in Pakur. पाकुड़ में वन विभाग ने एक ही जगह से तीन कोबरा का रेस्क्यू किया है और फिर सभी को जंगल में छोड़ दिया. तीनों कोबरा यहां पर कई सालों से डेरा डाले हुए थे.

Cobra rescue in Pakur
कोबरा का रस्क्यू (वन विभाग)

महेशपुर प्रखंड के सोनारपाड़ा गांव में कोबरा का रेस्क्यू (वन विभाग)

पाकुड़: वन विभाग की टीम ने तीन कोबरा सांप का रेस्क्यू किया और उसे सुरक्षित घने जंगल में छोड़ दिया. तीनों कोबरा का रेस्क्यू जिले के महेशपुर प्रखंड के सोनारपाड़ा गांव से किया गया है जहां काफी दिनों से रह रहे था और जैसे ही लोगों की नजर पड़ी इसकी जानकारी वन विभाग को दी.

कोबरा का रस्क्यू (वन विभाग)
रेस्क्यू कर रहे वन कर्मी मो. असराफूल ने बताया कि सोनारपाड़ा गांव के ग्रामीणों ने यह सूचना दी थी कि यहां जाल में एक सांप फंस गया और मिली सूचना पर जब यहां पंहुचे तो पाया कि 5 फिट का एक कोबरा है. उन्होंने बताया कि इस कोबरा को सुरक्षित जाल से निकाला गया और उसके बाद यहां एक दिवार में भी दो और कोबरा था उसे भी सुरक्षित निकाला गया और उसे घने जंगल में छोड़ दिया गया.
कोबरा का रस्क्यू (वन विभाग)

वनकर्मी ने बताया कि रेस्क्यू किये गए कोबरा में से दो की लम्बाई 5 फिट जबकि एक का लम्बाई 4.5 फिट थी. उन्होंने बताया कि इन तीनों कोबरा की उम्र लगभग 15 से 16 साल है और तीनों एक ही स्थान पर वर्षो से रह रहे थे. वहीं एक साथ तीन कोबरा मिलने की जानकारी पर सैकड़ों ग्रामीण की भीड़ जुट गयी.


वनकर्मी असराफूल ने बताया मौजूद ग्रामीणों को गांव में सांप या अन्य ऐसा कोई जानवर जिससे ग्रामीणों को खतरा हो तो उसे नहीं मारें तथा इसकी सूचना तुरंत वन विभाग को दें. ग्रामीण जागरूक होकर अब वन विभाग को सूचना दे रहे है. उन्होंने ग्रामीणों से सांप काटने पर ओझागुनी के चक्कर में नहीं पड़ने तथा समय पर सरकारी अस्पताल ले जाने की भी अपील की.

ये भी पढ़ें-कोबरा को लोगों ने मारकर किया लहूलुहान, वन विभाग की टीम ने बचाया, मरहम पट्टी के बाद निगरानी में रखा

Last Updated : May 13, 2024, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details