उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर तराई पश्चिमी प्रभाग में अवैध खनन के खिलाफ एक्शन, 2023 में 200 वाहनों से वसूला करोड़ों का जुर्माना

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 31, 2024, 10:47 AM IST

illegal mining in terai western तराई पश्चिमी में अवैध खनन के खिलाफ 2023 में बड़ी कार्रवाई की गई. 2023 में विभाग ने 200 वाहनों से 3 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना वसूला है. इसके साथ ही अवैध खनन में लगे जेसीबी, पोकलैंड आदि के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

Etv Bharat
तराई पश्चिमी में अवैध खनन के खिलाफ एक्शन

रामनगर: तराई पश्चिमी वन प्रभाग ने रामनगर, काशीपुर, बन्ना खेड़ा, बाजपुर, काशीपुर आदि क्षेत्रों में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की है. 200 वाहनों को जब्त करते हुए उनसे 3 करोड़ से ज्यादा का राजस्व वसूला गया है. साथ ही 10 वाहनों को राजकीय संपत्ति घोषित किया गया है.

बता दें साल 2023 में रामनगर वन प्रभाग तराई पश्चिमी द्वारा अवैध खनन में संलिप्त 200 से ज्यादा वाहनों पर कार्रवाई की गई. ऐसे में इन वाहन स्वामियों से करीब 3 करोड़ रुपये का राजस्व विभाग ने वसूला है. बावजूद इसके क्षेत्र में अवैध खनन बदस्तूर जारी है. वन प्रभाग तराई पश्चिमी द्वारा अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई की जाती है. जिसमें इनसे जुर्माना भी वसूला जाता है. ऐसे में साल 2023 में तराई पश्चिमी द्वारा कुल 200 वाहन अवैध खनन में लिप्त पाए जाने पर कार्रवाई की गई है. 10 से ज्यादा वाहनों को सरकारी संपत्ति भी विभाग द्वारा घोषित किया गया.

पढे़ं-थाईलैंड दुबई से चल रहे इंटरनेशनल साइबर ठगी नेटवर्क का भंडाफोड़, 10 करोड़ के फ्रॉड का आरोपी अरेस्ट

रामनगर वन प्रभाग तराई पश्चिमी के डीएफओ प्रकाश आर्य ने बताया कि अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई की जाती है. उन्होंने कहा 2023 की बात करें तो 200 से ज्यादा वाहनों से हमारे द्वारा 3 करोड़ से ज्यादा का राजस्व वसूला गया. उन्होंने कहा इसमें 10 वाहनों को हमारे द्वारा राजकीय संपत्ति भी घोषित किया गया है. इन वाहनों की नीलामी का कार्य शीघ्र ही किया जाएगा. उन्होंने कहा इन अवैध खननों में लिप्त, ट्रैक्टर, डंपर, ट्रक के साथ ही फीडरों की बाइकें भी संलिप्त हैं. प्रकाश आर्य ने कहा नदियों में अवैध रूप से उपखनिज की तस्करी के कार्य में संलिप्त पाई जाने वाली जेसीबी पोकलैंड आदि के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई जारी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details