बिहार

bihar

'कठिन थे सवाल', सक्षमता परीक्षा देकर निकले शिक्षकों ने कहा- 'तैयारी के लिए समय नहीं मिला'

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 26, 2024, 2:02 PM IST

Updated : Feb 26, 2024, 4:07 PM IST

Bihar Teacher Sakshamta Pariksha: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा प्रदेश के 9 जिलों के 52 परीक्षा केंद्रों पर सक्षमता परीक्षा का आयोजन शुरू हुआ है. राज्य कर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करनी है. ऐसे में पहले दिन पहली पाली की परीक्षा देकर निकलते हुए नियोजित शिक्षकों ने कहा कि प्रश्न पत्र का लेवल काफी कठिन रहा. वह जो विषय पढ़ाते हैं उसके सवालों को तो उन्होंने आसानी से बना दिया लेकिन दूसरे विषय के सवाल काफी कठिन लगे.

'कठिन रहा प्रश्न पत्र का लेवल' सक्षमता परीक्षा देकर निकले शिक्षकों की प्रतिक्रिया
'कठिन रहा प्रश्न पत्र का लेवल' सक्षमता परीक्षा देकर निकले शिक्षकों की प्रतिक्रिया

देखें वीडियो

पटना:राज्य कर्मी बनने के लिए बिहार में नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षाआज से शुरू हो गई है. नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है. पटना की भूतनाथ रोड में बने परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकलते शिक्षकों से ईटीवी भारत ने बातचीत की और प्रश्न कैसे पूछे गए, जानने की कोशिश की.

'पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और पॉलिटिकल सिस्टम से भी सवाल': शिक्षक अनिल कुमार ने बताया कि कक्षा 9 से 12 में वह पढ़ाते हैं. जो प्रतिदिन अध्ययन अध्यापन से जुड़ा हुआ है, वैसे सवालों को हल करने में अधिक दिक्कत नहीं होगी. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और पॉलिटिकल सिस्टम से भी सवाल पूछे गए थे जो 11वीं 12वीं तक के कक्षाओं में भी जिसकी पढ़ाई नहीं होती है. उनकी परीक्षा अच्छी गई है अब देखना है कि परिणाम क्या आता है.

बहुत कठिन स्तर का प्रश्न': वहीं शिक्षिका मनीषा कुमारी ने बताया कि वह म्यूजिक विषय पढ़ाती हैं, लेकिन म्यूजिक विषय के अलावा जो अन्य प्रश्न थे वह काफी कठिन थे. बहुत कठिन स्तर का प्रश्न पूछा गया था. म्यूजिक के सवालों को तो उन्होंने हल कर दिया है लेकिन अब बाकी सोशल साइंस मैथमेटिक्स के जो सवाल थे वह भगवान भरोसे तुक्का मार दिया है.

'पीजी लेवल का प्रश्न':शिक्षक पवन कुमार ने बताया कि वह 11वीं 12वीं में बायोलॉजी विषय पढ़ाते हैं और इतना जरूर कहेंगे कि पीजी लेवल का प्रश्न पूछा गया था. प्रश्न पत्र का लेवल कठिन था लेकिन उन्होंने अच्छे से सवालों को हल कर दिया है.

"80 नंबर के प्रश्न उनके विषय से पूछे गए थे और बाकी 40 नंबर जनरल स्टडीज से थे और 30 नंबर के भाषा विषय से प्रश्न थे. भाषा विषय के संबंध में तैयारी विशेष नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने हर संभव सवालों को हल किया है."-पवन कुमार, शिक्षक

'हिंदी व्याकरण के सवाल कठिन':शिक्षिका विमला कुमारी ने बताया कि वह 20 वर्षों से उच्च माध्यमिक विद्यालय में होम साइंस पढ़ा रही हैं. प्रश्न पत्र का लेवल काफी कठिन था. हिंदी व्याकरण के सवाल कठिन पूछे गए थे. होम साइंस जो उनका विषय है उससे संबंधित सवाल तो उन्होंने आसानी से हल कर दिया है लेकिन जीएस और भाषा विषय के सवालों को हल करने में कठिनाई हुई है.

"मेरी ड्यूटी इंटरमीडिएट परीक्षा के उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य में लगी हुई है. छुट्टी नहीं मिल रही थी और परीक्षा के लिए आज छुट्टी लेकर आई हूं. कोई भी परीक्षा हो चाहे शिक्षक ही क्यों ना हो, उसे परीक्षा की तैयारी के लिए एक महीना या उससे अधिक समय जरूर मिलना चाहिए. तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन भी समय मिलता तो परीक्षा और बेहतर जाती."- विमला कुमारी,शिक्षिका

6 मार्च तक परीक्षा: बता दें कि सक्षमता परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 9 जिले पटना, गया, मुजफ्फरपुर, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुर और भोजपुरी के 52 परीक्षा केंद्र पर चल रहा है. प्रतिदिन दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जा रही है और आज 26 फरवरी से शुरू हुई यह परीक्षा 6 मार्च तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए 2.32 लाख नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है.

ये भी पढ़ेंः

अब आर-पार की लड़ाई, सक्षमता परीक्षा के विरोध में पूरे बिहार में एडमिट कार्ड जलाएंगे नियोजित शिक्षक

मोतिहारी में केके पाठक के फरमान को नियोजित शिक्षकों ने दिखाया ठेंगा, मशाल जुलूस निकालकर भरी हुंकार

'बिना शर्त मिले राज्य कर्मी का दर्जा', पटना में लाखों की तादाद में जुटे नियोजित शिक्षक, केके पाठक पर बोला हमला

Last Updated : Feb 26, 2024, 4:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details