National

'प्रिय ताऊ जी...19 अप्रैल VOTE डालने जरूर आना', क्या कोई ठुकरा सकता है ऐसी भावुक अपील? - Voter Awareness Rudraprayag

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 8, 2024, 6:42 PM IST

Updated : Apr 8, 2024, 7:23 PM IST

Voter Awareness Uttarakhand 'प्रिय ताऊ जी..आप जानते हैं कि लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड में मतदान होना है. मैं जानती हूं कि आप अपने काम में व्यस्त होंगे, लेकिन देश और लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना सबसे जरूरी काम है. इसलिए आप से विनती है कि 19 अप्रैल को अपने बूथ पर पहुंच कर मतदान अवश्य करें...' ये खत छात्र ने अपने परिजनों को लिखे हैं. ताकि, वो अपना मत का इस्तेमाल कर सकें.

Voter Awareness Uttarakhand
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

रुद्रप्रयाग: देशभर में चुनाव का माहौल है. उत्तराखंड की बात करें तो आगामी 19 अप्रैल को वोट डालेंगे. ऐसे में मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है. रुद्रप्रयाग में तो खास पहल शुरू की गई है. जिसके तहत जिले से बाहर रहने वाले मतदाताओं को स्कूली छात्र-छात्राओं की ओर से ऐसे अपील भरे पत्र भेजे जा रहे हैं, जिसमें उन्हें मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है.

दरअसल, रुद्रप्रयाग में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी यानी जिलाधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में लगातार अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत जिले से बाहर रहने वाले मतदाताओं को वोटिंग के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूली छात्रों को शामिल किया जा रहा है.

मतदान को लेकर जागरूक करती छात्रा

जहां स्कूलों में गठित इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी फॉर फ्यूचर वोटर) ने मतदान को लेकर जागरूक करने के लिए खत यानी पत्र का सहारा लिया है. मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों से पत्र लिखकर मतदान की महत्ता बताई है. साथ ही अपने परिजनों और अभिभावकों को 19 अप्रैल को मतदान के लिए अपने बूथ पर पहुंच कर अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की जा रही है.

छात्र ने अपने पिता को लिखा खत

डीएम सौरभ गहरवार ने स्वीप की पहल की सराहा:वहीं, पूरे जिले के स्कूलों में यह विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. डीएम सौरभ गहरवार ने स्वीप की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयासों से जिले का मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी.

छात्रा अंशिका का संदेश

उधर, मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने बताया कि ईएलसी की ओर लिखे जा रहे इन पत्रों को पोस्ट कर छात्र-छात्राओं के परिजनों के पते पर पहुंचाया जाएगा. साथ ही बीएलओ से गठित वॉट्सएप ग्रुप में भी पत्र प्रेषित किए जाएंगे. इसके अलावा परिजनों के लिए लिखे गए पत्रों को पढ़ते हुए छात्र-छात्राओं के वीडियो बना कर भी उनके परिजनों को भेजे जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Apr 8, 2024, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details