हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बदल रहा नलवाड़ी मेले का स्वरूप, लंबे समय बाद खेलों का आयोजन, बिलासपुर पहुंचे 600 खिलाड़ी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 21, 2024, 11:20 AM IST

State level Nalwari Fair 2024: बिलासपुर में 17 मार्च से 23 मार्च तक राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला मनाया जा रहा है. इस बार नलवाड़ी मेले में खेलों को भी शामिल किया गया है. बाहरी राज्यों से खिलाड़ी बिलासपुर पहुंचे हुए हैं. हॉकी में इंटरनेशनल खिलाड़ी गौरव ठाकुर भी भाग ले रहे हैं.

State level Nalwari Fair 2024
State level Nalwari Fair 2024

बिलासपुर: एक समय था, जब बिलासपुर को खेलों का सिरमौर (स्पोर्ट्स हब) के नाम से जाना जाता था, लेकिन बदलते समावेश और नशे के बढ़ते प्रचलन के चलते युवा पीढ़ी खेलों से काफी दूर जा रही है. मगर इस बार राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले ने बिलासपुर में एक बार फिर से खेलों को नया स्वरूप दे दिया है. बिलासपुर जिले में 17 मार्च से 23 मार्च तक राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का आयोजन किया गया है.

नलवाड़ी मेले में कबड्डी खेलते हुए खिलाड़ी

बिलासपुर में लगा खेलों का मेला

नलवाड़ी मेले के दौरान एक साथ एक ही दिन में सात खेलें आयोजित की जा रही हैं. जिसमें राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता, राज्य स्तरीय कबड्डी, जिला स्तरीय बॉक्सिंग, जिला स्तरीय हैंडबॉल, राज्य स्तरीय शतरंज, राज्य स्तरीय बैडमिंटन गेम्स को शामिल किया गया है. बिलासपुर का कहलूर खेल परिसर इन दिनों खेलों और खिलाड़ियों से पूरी तरह से गुलजार हुआ है. एक समय ऐसा भी था जब यहां पर खेल कोच तो थे, लेकिन खेल खेलने के लिए खिलाड़ियों की कमी थी. वहीं, नलवाड़ी मेला कहीं न कहीं बिलासपुर में एक बार फिर से खेलों को नया स्वरूप जरूर देगा. इससे युवा वर्ग भी खेलों के प्रति आकर्षित होगा.

हॉकी खेलते हुए खिलाड़ी

600 खिलाड़ियों ने लिया भाग

बता दें कि बिलासपुर में आयोजित राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता में प्रदेश से ही नहीं बल्कि हाॅकी के इंडिया कैंप में भाग ले चुके इंटरनेशनल खिलाड़ी गौरव ठाकुर भी भाग ले रहे हैं. वहीं, भारतीय सेना और पुलिस की टीम से हाॅकी के खिलाड़ी भी बिलासपुर के नलवाड़ी मेले में भाग लेने के लिए पहुंचे हुए हैं. कुल मिलाकर इन दिनों बिलासपुर मे 600 से अधिक खिलाड़ी विभिन्न खेलों में भाग ले रहे हैं. मेला कमेटी और खेल विभाग की ओर से इन खिलाड़ियों को खेल मैदान व अन्य बेहतर सुविधाा मुहैया करवाई गई है.

नलवाड़ी मेले में पहुंचे 600 खिलाड़ी

नलवाड़ी मेले की कुश्ती मशहूर

बिलासपुर के नलवाड़ी मेले की बात करें तो यहां पर कुश्ती प्रतियोगिता का भी काफी प्रचलन रहा है. बुजुर्गों के मुताबिक एक समय ऐसा भी था जब पाकिस्तान तक के पहलवान बिलासपुर में कुश्ती खेलने आया करते थे. इस बार नलवाड़ी मेले में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और अन्य राज्यों से पहलवान बिलासपुर पहुंचे हुए हैं. प्रशासन के अनुसार बिलासपुर का नलवाड़ी मेला बेशक पशुओं की खरीद फरोख्त को लेकर काफी मशहूर है, लेकिन इस बार मेले में खेलों को भी काफी प्रमोट किया गया है. जिसका उदाहरण यह है कि इस मेले में 600 से अधिक खिलाड़ी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लें रहे हैं.

'नलवाड़ी मेले में इस बार खेलों को अधिक बढ़ावा दिया गया है. हाॅकी खेल में यहां पर इंडिया कैंप लगा चुके यानि पूर्व भारतीय हाॅकी खिलाड़ी भी पहुंचे हुए हैं. खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा देने के लिए विभाग कार्यरत है.' - रवि शंकर, जिला खेल अधिकारी, बिलासपुर

ये भी पढे़ं: 2 महीने बाद पर्यटकों से गुलजार हुई लाहौल घाटी, ये रहेगी घूमने की टाइमिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details