झारखंड

jharkhand

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खूंटी के मंदिरों में होगी विशेष पूजा, सोमवार को निकाली जाएगी शोभायात्रा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 21, 2024, 7:02 PM IST

Special puja in temples of Khunti.खूंटी जिला पूरी तरह से राममय हो गया है. अयोध्या में होने वाली रामं मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर पूरे शहर को भगवा झंडे से पाट दिया गया है. वहीं कल खूंटी के विभिन्न मंदिरों में विशेष अनुष्ठान होंगे और शाम के वक्त शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

http://10.10.50.75//jharkhand/21-January-2024/jh-khu-2-pranpratishtha-avb-jh10032_21012024171044_2101f_1705837244_456.jpg
Special Puja In Temples Of Khunti

खूंटीः अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खूंटी जिले में भी उत्साह चरम पर है. खूंटी शहर के सभी मंदिरों में साफ-सफाई का काम पूरा कर लिया गया है. झारखंड में मिनी बाबा धाम के नाम से मशहूर खूंटी जिले के बाबा अमरेश्वर धाम में भी साफ-सफाई की गई है. वहीं इस अवसर पर तोरपा विधायक कोचे मुंडा, सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार और सर्वश्री महेंद्र कश्यप के नेतृत्व में विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों ने मंदिर परिसर में सफाई की और पौधरोपण किया.

मंदिरों की सफाई कर की गई आकर्षक विद्युत सज्जाःजिले के लगभग सभी प्रमुख मंदिरों की सफाई के साथ-साथ मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा भी की गई है. दीपावली की तरह कल दीपक जलाए जाएंगे और मंदिरों में सुबह से ही विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी. कई मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ भी होगा और शाम में महाआरती की जाएगी. साथ ही इस अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया है.

एलईडी वैन के माध्यम से अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव कार्यक्रम देख पाएंगे लोगः अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण खूंटी में लोग देख सकेंगे. इसके लिए जगह-जगह एलईडी वैन की व्यवस्था की गई है. सोमवार को होने वाले कार्यक्रम को लेकर राम भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. पूरा खूंटी शहर राममय हो गया है. चौक-चौराहे और गली-मोहल्लों को भगवा झंडों से पाट दिया गया है.

16 मंदिरों में कल विशेष अनुष्ठानः इस संबंध में विहिप अध्यक्ष बिनोद जायसवाल ने बताया कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिले में बाबा अमरेश्वर धाम सहित 16 प्रमुख मंदिरों में विशेष अनुष्ठान किए जाएंगे. साथ ही भंडारे का भी आयोजन किया गया है. उन्होंने बताया कि कल शाम को जिले के विभिन्न टोलों-मोहल्लों से शोभायात्रा निकलेगी. शोभायात्रा शहर के भगत सिंह चौक और नेताजी चौक तक जाएगी.

इन मंदिरों में कल होगी विशेष पूजाःबता दें कि 22 जनवरी को खूंटी के बाबा अमरेश्वर धाम, नेताजी चौक स्तिथ देवी गुड़ी मंदिर, मिश्रा टोली स्तिथ दुर्गा मंदिर, भगत सिंह चौक स्तिथ हनुमान मंदिर, बेलाहाथी रोड स्तिथ राम मंदिर, बेलाहाथी रोड स्थित शिव मंदिर, नामकुम स्तिथ शिव मंदिर, कर्रा रोड स्तिथ हनुमान मंदिर, दतिया स्तिथ बजरंगबली मंदिर, मोतीलाल गली स्तिथ बजरंगबली मंदिर, गच्छटांड़ स्तिथ बजरंगबली मंदिर, तोरपा रोड स्तिथ बजरंगबली मंदिर, कुंजला स्तिथ शिव मंदिर, बिरहु स्तिथ बजरंगबली मंदिर, रेवा स्तिथ बजरंगबली मंदिर, जमुआ स्तिथ बजरंगबली मंदिर और बाजार टांड़ स्तिथ बजरंगबली मंदिर शामिल है, जहां विशेष पूजा और अनुष्ठान होंगे.

ये भी पढ़ें-

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान को देखते हुए झारखंड में आधे दिन की छुट्टी, सीएम हेमंत सोरेन की घोषणा

रांची में रामोत्सव को लेकर पुलिस अलर्ट, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर

रामोत्सव की तैयारी: त्रेतायुग से बड़ा कलयुग में 22 जनवरी को होगा दीपोत्सव- बिरेन्द्र साहु

ABOUT THE AUTHOR

...view details