हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल में सड़कों से हटाई जा रही बर्फ, सैलानियों के लिए जल्द खुलेगी अटल-टनल

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 24, 2024, 10:31 AM IST

Snow Removing from Roads in Lahaul Spiti: लाहौल-स्पीति में मौसम साफ होते ही बीआरओ द्वारा सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. वहीं, आज शाम तक केलांग-उदयपुर मार्ग बहाल होने के आसार हैं. मनाली केलांग मार्ग भी गाड़ियों की आवाजाही के लिए खुल गया है. इसके अलावा सोलंगनाला वैली में एडवेंचर एक्टिविटी का रोमांच सैलानियों को खूब लुभा रहा है.

Snow Removing from Roads in Lahaul Spiti
Snow Removing from Roads in Lahaul Spiti

लाहौल-स्पीति: हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में अब मौसम साफ हो गया है. जिसके बाद सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. ऐसे में अटल टनल गाड़ियों के लिए फिलहाल बहाल कर दी गई है, लेकिन सैलानियों को अभी अटल टनल के दीदार के लिए इंतजार करना होगा. वहीं, लाहौल घाटी में बिजली व पेयजल व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है. इसके अलावा उदयपुर सड़क मार्ग से भी बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है.

सड़कों से बर्फ हटाने का काम जारी

शनिवार शाम तक केलांग-उदयपुर मार्ग बहाल होने के आसार

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने तांदी और उदयपुर से सड़क बहाली का कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन बीच में एवलांच से बीआरओ को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बीआरओ द्वारा शनिवार शाम तक केलांग-उदयपुर मार्ग बहाल करने का लक्ष्य रखा है. वहीं, मनाली केलांग मार्ग पर भी गाड़ियों की आवाजाही शुरू हो गई है. हालांकि बीआरओ ने सड़क वीरवार को हो बहाल कर दी थी, लेकिन रैली की गाड़ियों की आवाजाही के चलते लोग सफर नहीं कर सके. शुक्रवार को लोगों ने गाड़ियों में केलांग व मनाली में दस्तक दी. अब शनिवार को मालवाहक गाड़ियां भी केलांग पहुंच जाएंगी. जिससे लोगों को एक सप्ताह बाद रोजमर्रा का सामान मिल जाएगा.

लाहौल स्पीति में सड़कों पर जमा बर्फ

बर्फबारी के बाद से बंद थी मनाली-केलांग सड़क

लाहौल और स्पीति घाटी में बर्फबारी होने के चलते बीते सोमवार से मनाली-केलांग सड़क के बीच गाड़ियों की आवाजाही बंद थी. लाहौल निवासी कुंदन, टशी व पलजोर ने बताया कि मनाली से केलांग के लिए गाड़ियों की आवाजाही अब शुरू हो गई है. शनिवार को मालवाहक गाड़ियां भी सामान लेकर केलांग पहुंच जाएंगी. वहीं, डीसी लाहौल-स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि घाटी में अब जनजीवन सामान्य होने लगा है. सड़कों से बर्फ हटाने का काम भी लगातार जारी हैं.

लाहौल स्पीति की बर्फीली घाटी

सोलंगनाला में एडवेंचर गेम्स का रोमांच

जिला कुल्लू के पर्यटन स्थल सोलंगनाला में अब सैलानी एडवेंचर गेम्स का आनंद ले रहे हैं. बाहरी राज्यों से आए सैलानी यहां बर्फ के बीच पैराग्लाइडिंग, स्नो स्कीइंग व स्नो ट्यूब जैसी एडवेंचर एक्टिविटी का मजा रहे हैं. इसके अलावा माउंटेन बाइक का सुहाना सफर भी पर्यटकों को खूब लुभा रहा है. अटल टनल रोहतांग अभी पर्यटकों के लिए बंद है. सोलंगनाला में काम कर रहे स्थानीय युवा सुरेन्द्र व विशाल ने बताया कि बर्फबारी से पर्यटन कारोबार के गति पकड़ने की उम्मीद है और वीकेंड के चलते भी रौनक बढ़ी है. होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने बताया कि बर्फबारी का क्रम जारी रहने से पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी हुई है.

सोलंगनाला में बर्फ की सफेद चादर

"मौसम साफ होने के चलते पर्यटकों को सोलंगनाला तक जाने की अनुमति दी गई है. हालात सामान्य होते ही पर्यटकों को अटल टनल तक जाने की अनुमति दे दी जाएगी. अभी सड़कों से बर्फ हटाई जा रही है." - केडी शर्मा, डीएसपी मनाली

ये भी पढ़ें: नारकंडा की बर्फीली वादियों में दिखा दिव्यांग खिलाड़ियों का हुनर, ले रहे स्कीइंग और स्नोबोर्ड की ट्रेनिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details