झारखंड

jharkhand

चांदी की पालकी पर सवार होकर निकली बाबा भोलेनाथ की बारात, भूत पिशाच की टोली बनी आकर्षण का केंद्र

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 9, 2024, 1:01 PM IST

Shiva Baraat from Basukinath temple. दुमका के बासुकीनाथ मंदिर परिसर से चांदी की पालकी पर सवार होकर बाबा भोलेनाथ की बारात निकली. जुलूस में बनारस से आए शहनाई वादकों और बैंड बाजे के साथ हजारों श्रद्धालु शामिल हुए. भूत पिशाच की टोली बारात के आकर्षण का केंद्र रही, पूरा बासुकीनाथ क्षेत्र भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठा.

Shiva Baraat from Basukinath temple
Shiva Baraat from Basukinath temple

बाबा भोलेनाथ की बारात

दुमका: महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा बासुकीनाथ धाम में आकर्षक झांकी के साथ भव्य शिव बारात निकाली गयी. आधी रात को बासुकीनाथ मंदिर से हजारों की संख्या में महादेव के भक्त चांदी की पालकी पर भगवान शिव का प्रतीक त्रिशूल लेकर निकले और नाचते-गाते नगर भ्रमण करते हुए मंदिर प्रांगण में परिक्रमा करते हुए माता पार्वती के द्वार पर पहुंचे. जहां पारंपरिक तरीके से बारात का स्वागत किया गया.

भूत पिशाचों की टोली रही आकर्षण का केंद्र

इस दौरान भूच पिशाचों की टोली भी निकली, जो आकर्षण का मुख्य केंद्र रही. वैवाहिक अनुष्ठान में दुमका के अनुमंडल पदाधिकारी कौशल कुमार भी शामिल हुए. देर रात पूरे रीति-रिवाज के साथ शिव पार्वती का विवाह संपन्न हुआ. इस दौरान मंदिर परिसर मंगल गीतों से गूंजता रहा. आज शाम को घूंघट की रस्म के साथ विदाई जुलूस का आयोजन किया जाएगा.

सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम

शिव बारात के दौरान जिले के पुलिस अधीक्षक पीतांबर सिंह खेरवार खुद प्रशासनिक व्यवस्था संभाले रहे. शिव बारात के नगर भ्रमण में स्थानीय लोगों के साथ-साथ हजारों की संख्या में शिव भक्त और भूत-पिशाच का रूप धारण किये श्रद्धालु भी शामिल हुए, इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही. मंदिर के साथ-साथ पूरे शहर को आकर्षक फूलों और बिजली के बल्बों से सजाया गया था. शिव बारात को देखने के लिए लोग अपने घरों से लेकर सड़क किनारे भी फूल मालाओं से बारात का स्वागत करते दिखे.

यह भी पढ़ें:महाशिवरात्रि के अवसर पर जमशेदपुर में महाआरती का आयोजन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता हुए शामिल

यह भी पढ़ें:रांची में महाशिवरात्रि के अवसर पर निकाली गईं आकर्षक झांकियां, भक्तों ने भगवान भोलेनाथ के विभिन्न रूपों के किए दर्शन

यह भी पढ़ें:Mahashivratri 2024: तिलैया थाना से धूमधाम से निकाली गई शिव बारात, पुलिसकर्मी बने बाराती

ABOUT THE AUTHOR

...view details