मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Happy Birthday 'MUKHI': शावक चीता मुखी को पूरे हुए एक साल, कूनो ने बनाई शॉर्ट फिल्म, बांटी मिठाई - cheetah cub mukhi birthday

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 29, 2024, 3:51 PM IST

Updated : Mar 29, 2024, 4:33 PM IST

70 साल बाद भारत की धरती पर 17 सितंबर 2022 को चीते आए थे. एमपी के कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबियाई से आए चीतों को बाड़े में छोड़ा था. वहीं इसमें से एक मादा ज्वाला चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था. जिसमें से जिंदा बचे एक शावक को आज एक साल हो गया. जिसकी खुशी कूनो प्रबंधन जोर-शोर से मना रह है.

CHEETAH CUB MUKHI BIRTHDAY
Happy Birthday 'MUKHI': शावक चीता मुखी को पूरे हुए एक साल, कूनो ने बनाई शॉर्ट फिल्म, बांटी मिठाई

कूनो प्रबंधन ने बनाई शॉर्ट फिल्म

श्योपुर। भारत की धरती पर जन्मे चीतों के शावक को आज कूनो नेशनल पार्क में एक वर्ष पूरा हो चुका है. चीता के जन्मोत्सव पर एमपी के कूनो नेशनल पार्क ने एक शॉर्ट फिल्म भी जारी की है. जिसमें किस तरह इस चीता शावक को पूरे एक वर्ष तक बचाया है. जिसकी खुशी में वन विभाग और कूनो की टीम सहित ग्रामीण लोग मिठाई खिलाकर खुशियां मना रहे हैं. यह शावक मादा चीता है. जिसका नाम मुखी रखा गया है.

शावक चीता के एक साल पूरे होने पर खुशी की लहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से लाई गई मादा चीता ज्वाला ने पहली बार भारत की धरती पर चार शावकों को 29 मार्च 2023 को जन्म दिया था. इसमें से तीन की मौत हो गई थी. एक शेष बचा है. यह शावक मादा चीता है. जो अब 29 मार्च को एक साल का हो चुका है. वह पूरी तरह स्वास्थ्य है. इसकी खुशी कूनो प्रबंधन द्वारा मिठाई वितरण कर मनाई जा रही है. बता दें ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था. भीषण गर्मी के चलते दो माह बाद ही तीन शावकों की मौत हो गई थी. एक मात्र जीवित बचे शावक को उस समय बमुश्किल से विशेषज्ञों की निगरानी में उपचार के बाद बचाया जा सका था.

शावक मुखी को एक साल पूरा

कूनो प्रबंधन ने शावक का नाम रखा 'मुखी'

अभी कूनो नेशनल पार्क में यह फीमेल चीता (शावक) पूरे एक साल का हो चुका है और यह शिकार भी करने लगा है. कूनो प्रबंधन ने एक शॉर्ट फिल्म भी शेयर की है. जिसमें चीते को बचाने के लिए किस तरह इंतेजाम किये गए हैं. जिनकी फोटो वीडियो बनाई गई है. एक वर्ष के शावक का नाम भी आज कूनो प्रबंधन द्वारा रख दिया गया है. यह मादा शावक आज साढ़े 10 माह की हो चुकी है. जिसका नाम मुखी (MUKHI) रखा गया है. इसकी देखभाल करने वाले फील्ड स्टाफ इसे प्यार से मुखी कहते हैं. मुखी उम्मीद और मजबूत संकल्प का प्रतीक बन गई है.

यहां पढ़ें...

कूनो नेशनल पार्क में गूंजी किलकारी, मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म, सभी पूरी तरह स्वस्थ

कूनो नेशनल पार्क में चीता ज्वाला ने 3 नहीं 4 शावकों को दिया जन्म, केन्द्रीय वन मंत्री ने फिर ट्विट कर दी जानकारी

कूनो पार्क में खुशियों की बहार, अफ्रीकन चीता ने 5 नहीं बल्कि 6 शावकों को दिया जन्म

ज्वाला चीता के बाकी शावकों की हो गई थी मौत

मादा चीता ज्वाला से जन्मी मुखी के तीन और भाई-बहन थे, लेकिन जन्म के दो महीने के भीतर, उसने अपने भाई-बहनों को खो दिया था. खुद भी वह कूनो प्रबंधन के प्रयासों से मौत के कगार से वापस आई है. इस पूरी प्रक्रिया में मुखी और उसकी मां का साथ छूट गया. यह मुखी के लिए सबसे कठिन दौर था, लेकिन पशुचिकित्सकों और फील्ड स्टाफ की कड़ी मेहनत एवं देखभाल के फलस्वरुप वह इस कठिन दौर से निकल पाई. कूनो प्रोजेक्ट चीता के तहत कूनो नेशनल पार्क में 20 चीते लाये गये थे. जिनमें से 7 की मौत हो गई और 13 चीते जीवित हैं. अब कूनो नेशनल पार्क में शावकों सहित टोटल चीतों की संख्या 27 है.

Last Updated :Mar 29, 2024, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details