मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों के लिए अच्छी खबर, कम चमक वाले गेहूं को लेकर सीएम ने किया ये बड़ा ऐलान - MP Government buy low shine wheat

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 12, 2024, 7:38 PM IST

प्रदेश में हो रही बेमौसम बारिश से किसान परेशान हैं. कई किसानों की गेहूं की फसलें खराब हो गई हैं. ऐसे किसानों को अब निराश होने की जरुरत नहीं है. सीएम ने बड़ा ऐलान कर दिया है और कहा कि कम चमक वाला गेहूं भी सरकार खरीदेगी और किसानों को नुकसान नहीं होगा.

MP GOVERNMENT BUY LOW SHINE WHEAT
बिना चमक वाले गेहूं को लेकर बड़ा ऐलान

शहडोल। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है और मध्य प्रदेश में भी कई लोकसभा सीटों पर भी पहले चरण में मतदान होना है. जिसे लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी लगातार अपने चुनावी सभा में किसानों को लेकर कुछ ना कुछ ऐलान कर रहे हैं. अभी हाल ही में गेंहू, धान और दूध के बोनस को लेकर सीएम ने बड़ा ऐलान किया है और अब मुख्यमंत्री ने कम चमक वाली गेहूं की खरीदी को लेकर भी ऐलान कर दिया है.

कम चमक वाली गेहूं की फसल खरीदेगी सरकार

बिना चमक वाले गेहूं को लेकर बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने किसानों को लेकर एक बार फिर से बड़ी बात कही है. सीएम ने कहा है कि "बिना चमक वाला गेहूं भी हमारी सरकार खरीदेगी. असमय वर्षा को लेकर हमने निर्देश जारी किए हैं कि फसल का नुकसान किसी भी कीमत पर नहीं होना चाहिए. किसानों का जो भी गेहूं भीगा है उसकी थोड़ी सी चमक भी अगर निकल जाएगी तब भी हम उसे खरीदेंगे". मुख्यमंत्री ने सर्वे कराकर मुआवजा देने की बात भी कही है. उन्होंने कहा है कि "खेत के अंदर भी अगर कोई हानि होती है तो उसका सर्वे कराया जाएगा और मुआवजा देंगे. पशु हानि या किसी अन्य प्रकार का नुकसान होगा तो उसकी भी चिंता हम कर रहे हैं. किसी भी कष्ट में सरकार सदैव किसानों के साथ खड़ी दिखाई देगी".

ये भी पढ़ें:

गेहूं, धान और दूध के बोनस पर सीएम का बड़ा ऐलान, गेहूं पर 3000 रुपए मिलेगा MSP

एमपी में धान पर बंपर बोनस, अब 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल में खरीदी जायेगी कोदो, कुटकी

बेमौसम बारिश ने किसानों को मुसीबत में डाला

बता दें कि अभी हाल ही में मौसम ने करवट बदली थी और कहीं बारिश हुई थी तो कहीं ओले गिरे थे. ज्यादातर किसानों की गेहूं की फसल भी बारिश में भीग गई थी. कई किसानों की सब्जियों की फसल को नुकसान हुआ है. गेहूं की फसल बारिश में भीगने से गेहूं की चमक थोड़ी कम हुई है. जिससे खरीद केंद्रों में किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. किसान चिंतित थे लेकिन अब मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद किसानों को बड़ी राहत मिली है.

बारिश में गेहूं की फसल हुई है खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details