दिल्ली

delhi

नोएडा में कड़ी सुरक्षा के बीच EVM स्ट्रांग रूम में बंद, तीन लेयर में CRPF जवान तैनात - security of evm in noida

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 28, 2024, 7:18 PM IST

गौतम बुद्ध नगर लोक सभा में मतदान के बाद सभी ईवीएम मशीन को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. जानकारी के अनुसार, फूल मंडी के प्रवेश बिंदु से लेकर ईवीएम मशीन के स्ट्रांग रूम तक पुलिस की तैनाती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा:गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल को द्वितीय चरण में मतदान हुआ है. मतदान के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच सभी EVM को नोएडा फेस टू स्थित फूल मंडी में रखा गया है. जहां ईवीएम मशीन को तीन लेयर की सुरक्षा लगाई गई है. जानकारी के अनुसार, पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के साथ ईवीएम मशीन के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा में सिविल पुलिस के साथ सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं. इस वर्ष प्रत्याशियों के प्रतिनिधि को भी EVM की सुरक्षा से दूर और रखा गया है.

कड़ी सुरक्षा में रखी गई है ईवीएम मशीन: फूल मंडी के प्रवेश बिंदु से लेकर ईवीएम मशीन के स्ट्रांग रूम तक पुलिस की तैनाती की गई है. दो स्थानों पर सिविल पुलिस लगाई गई है, वहीं तीसरी सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान लगाए गए हैं, जिसमें पूरी एक कंपनी शामिल है. दिन में 52 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है, जिसमें महिला पुरुष दोनों ही शामिल हैं. वहीं, रात में 30 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है. दोनों ही समय सीआरपीएफ के अतिरिक्त जवान तैनात रहते हैं. पुलिस सूत्रों के अनुसार, किसी भी बाहरी को स्ट्रांग रूम के आसपास आने की अनुमति नहीं दी गई है.

सुरक्षा के इंतजाम:ईवीएम मशीन की सुरक्षा में पुलिसकर्मियों और सीआरपीएफ के जवानों के साथ उच्च अधिकारी की भी ड्यूटी लगाई गई है. पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के साथ ही जगह-जगह बैरिकेड्स भी लगाए गए हैं, ताकि किसी वाहन या व्यक्ति के द्वारा कंट्रोल रूम की तरफ न जाया जा सकें. यह सुरक्षा तब तक स्ट्रांग रूम के आसपास रहेगी, जब तक मतगणना नहीं हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details