उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर में जंगल से सड़क पर आया सांभर, देखने उमड़ी भीड़, वन विभाग ने संभाला मोर्चा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 25, 2024, 7:24 PM IST

Sambhar in Ramnagar, Sambar came on road जंगल से बिछड़ कर कोसी बैराज इलाके में आए सांभर को देखने के लिए आज लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. वहीं, सूचना मिलने के बाद वन विभाग मौके पर पहुंचा और सांभर को जंगल की तरफ खंदेड़ा. साथ ही कोसी रेंज के डिप्टी रेंजर ने लोगों से सांभर को बिस्किट या चिप्स ना खिलाने का आग्रह किया है.

Etv Bharat
रामनगर में जंगल से सड़क पर आया सांभर

रामनगर में जंगल से सड़क पर आया सांभर

रामनगर: क्षेत्र के कोसी बैराज इलाके में पिछले कई दिनों से एक सांभर लगातार देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में आज एक बार फिर सांभर देखने को मिला. वहीं, सड़क पर सांभर आने की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सांभर को जंगल की तरफ भगाया. लगातार कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रजाति के वन्य जीव जंगल से आबादी की ओर रुख कर रहे हैं. जिससे मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं. साथ ही वन्य जीवों की जान को भी खतरा भी पैदा हो रहा है.

जंगल से भटककर कोसी बैराज क्षेत्र पहुंचा सांभर:बता दें कि सांभर जंगल से भटककर पिछले कई दिनों से इसी इलाके में घूम रहा है. वहीं, जब कोसी बैराज पर यह सांभर बीच सड़क पर आता है, तो स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां से गुजरने वाले पर्यटकों के लिए कोतुहल का विषय बन जाता है. आलम ये है कि लोग ब्रेड, बिस्कुट और चिप्स खिलाने के साथ-साथ उसके साथ सेल्फी लेते हैं.

डिप्टी रेंजर बोले लोग सांभर को न खिलाएं बिस्किट :कोसी रेंज के डिप्टी रेंजर इंदर लाल ने बताया कि इस सांभर को कई बार जंगल की ओर खदेड़ा जा चुका है, लेकिन यह जंगल से भटक कर आबादी की ओर आ गया है. उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा इसे प्रतिबंधित चीजें खिलाई जा रही हैं, जिससे सांभर बार-बार इलाकें में आ रहा है. उन्होंने कहा कि सांभर से लोग दूरी बनाएं और उसके साथ सेल्फी न लें, क्योंकि सांभर कभी भी सींग के माध्यम से हमला कर सकता है. डिप्टी रेंजर ने लोगों से सांभर को बिस्किट या चिप्स ना खिलाने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details