उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा के दौरान प्लास्टिक बैन! ऋषिकेश निगम उपलब्ध कराएगा जूट और कपड़े के थैले

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 2, 2024, 3:24 PM IST

Chardham Yatra 2024, Jute bags in Chardham Yatra चारधाम यात्रा के दौरान प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए ऋषिकेश नग निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. चारधाम यात्रा के दौरान ऋषिकेश नग निगम जूट और कपड़े के थैले यात्रियों को उपलब्ध करवाएगा.

Etv Bharat
चारधाम यात्रा के दौरान प्लास्टिक बैन!

ऋषिकेश: साल 2024 की चार धाम यात्रा के दौरान नगर निगम ऋषिकेश तीर्थ यात्रियों को पॉलिथीन का प्रयोग करने से रोकेगा. यात्रियों को पॉलिथीन के बदले जूट और कागज के थैले उपलब्ध कराये जाएंगे. इसके लिए रोडवेज बस स्टैंड और यात्रा ट्रांजिट कैंप परिसर में नगर निगम की ओर से काउंटर भी लगाए जाएंगे.

काउंटर पर यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक ग्रुप के सदस्य को पॉलिथीन को छोड़ जूट के थैले लेने के लिए निगम कर्मचारी जागरूक करेगा. फिलहाल, नगर निगम ने महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से दस हजार जूट के थैले बनवाने शुरू कर दिए हैं. इस संबंध में आज नगर निगम के सभागार में नगर आयुक्त शैलेंद्र सिंह नेगी ने महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ बैठक भी की. जिसमें जूट के थैले की गुणवत्ता का ख्याल रखने के लिए नगर आयुक्त ने महिलाओं को निर्देश दिए.

नगर आयुक्त ने बताया चार धाम यात्रा पॉलिथीन मुक्त हो इसके लिए चार धाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश से शुरुआत की जा रही है. जूट के थैले का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा यात्री करें इसके लिए उत्तराखंड परिवहन निगम और चार धाम यात्रा मार्ग पर बस संचालित करने वाली परिवहन कंपनियों से भी बातचीत की गई है. बसों में सवार होने से पहले चालक परिचालक यात्रियों को पॉलिथीन को टाटा बाय-बाय कर जूट के थैले नगर निगम के काउंटर से लेने के लिए प्रेरित करे इसके लिए प्रयास जारी है.

पढ़ें-यात्रियों को नहीं होगी परेशानी! ऋषिकेश में शौचालयों को किया जा रहा दुरुस्त, महिलाओं के लिए होगा पिंक टॉयलेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details