दिल्ली

delhi

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन, रिहर्सल देखने पहुंचे लोगों में दिखा उत्साह

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 27, 2024, 10:23 PM IST

Republic Day 2024: विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह की रिहर्सल देखने पहुंचे लोग काफी उत्साहित दिखे. रिहर्सल के दौरान सुरक्षाबलों के बैंड ने देशभक्ति धुनें बजाई. हर बैंड की समाप्ति पर दर्शक तालियां बजा कर जवानों को उत्साहवर्धन भी करते दिखाई दिए.

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन
विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन

नई दिल्ली:गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति पर होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह की शनिवार शाम को रिहर्सल हुई. विजय चौक पर राष्ट्रपति की बग्गी आई, जो सभी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रही. बग्गी को चारों ओर से घुड़सवार अंगरक्षकों ने घेरा हुआ था. इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरों में कैद करने के लिए कई लोग तो कुर्सियों पर चढ़ गए. सुरक्षाबलों के बैंड ने देशभक्ति धुनें बजाई. हर बैंड की समाप्ति पर दर्शक तालियां बजा कर उत्साहवर्धन भी करते दिखाई दिए.

कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए ज्यादातर लोग इंडियन आर्मी, इंडियन एयरफोर्स, इंडियन नेवी और पैरा मिलिट्री फोर्स के परिवार थे. इनमें बहुत से ऐसे थे, जो हर साल बीटिंग रिट्रीट समारोह देखने आते हैं. कइयों ने गणतंत्र दिवस समारोह की परेड भी देखी थी. सुरक्षाबलों के परिवारों से आए बच्चों ने बताया कि बीटिंग रिट्रीट में जवानों के करतब और साहस देखने को मिलता है.

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन, रिहर्सल देखने पहुंचे लोगों में दिखा उत्साह

पालम से आए संदीप ने बताया कि 29 जनवरी को 26 जनवरी का समापन समारोह होता है. वह बीटिंग रिट्रीट की रिहर्सल देखने आए हैं. उनको बैंड रिट्रीट देख कर काफी अच्छा लगा. कर्नाटक से बीटिंग रिट्रीट समारोह की रिहर्सल देखने आए दर्शक ने बताया कि वह पहली बार बीटिंग रिट्रीट समारोह की रिहर्सल देखने आए हैं. उनके लिए अद्भुत अनुभव है. इसमें भारतीय सभ्यता, डिफेंस और विभिन्न बैंड की प्रस्तुति की गई है.

पालम से आईं शालिनी रोबोट ने बताया कि उनको बचपन से शोक था कि वह बीटिंग रिट्रीट के समारोह का हिस्सा बने. बीटिंग रिट्रीट जिस तरह से अलग अलग बैंड को डिसप्ले किया जाता है वह उन्हें काफी अच्छा लगता है.

ड्रोन शो न होने से निराशा:समारोह के रिहर्सल ने ड्रोन शो नहीं होने से दर्शकों में निराशा भी हुई. पिछले साल 3500 स्वदेशी ड्रोन के शानदार परफॉरमेंस ने हर किसी के उत्साह ने चार चांद लगा दिए थे. उसके वीडियो और फोटो भी काफी वायरल हुई. उसी को देखते हुए काफी संख्या में दर्शक पहुंचें, लेकिन वो ड्रोन शो न होने से लोग निराश दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details