दिल्ली

delhi

दिल्ली विश्वविद्यालय में 25 अप्रैल से शुरू होंगे पीजी दाखिले के लिए पंजीकरण, जानें पीजी फॉर्म पर अपडेट - DU PG Admissions 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 19, 2024, 4:13 PM IST

पीजी दाखिले के लिए पंजीकरण
पीजी दाखिले के लिए पंजीकरण

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है.

पीजी दाखिले के लिए पंजीकरण

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पंजीकरण के लिए 25 अप्रैल से पोर्टल खुलेगा. (सीयूईटी) पीजी में स्कोर प्राप्त करने वाले छात्र डीयू के पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे. डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राएं 25 मई तक दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे. इसके बाद दाखिले का दूसरा चरण शुरू होगा.

डीयू में इस साल पीजी की करीब 14000 सीटों पर दाखिला होना है. 12 अप्रैल को देर रात एनटीए ने सीयूईटी पीजी का परिणाम जारी किया था, जिसके बाद से केंद्रीय विश्वविद्यालय और राज्य विश्वविद्यालय जो सीयूईटी पीजी में शामिल हैं. उनमें दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने का रास्ता साफ हो गया था. तब से छात्र यह इंतजार कर रहे थे कि दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पोर्टल कब से खुलेगा.

इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पब्लिक हेल्थ, चाइनीज स्टडीज में भी एक नए पीजी कोर्स की शुरुआत की जा रही है, जिनमें 60-60 सीटें होंगी. इसके अलावा बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के कोर्स में बिना सीयूईटी के दाखिले होंगे. इन दोनों लॉ कोर्स में क्लैट स्कोर के माध्यम से दाखिले होंगे. बता दें, डीयू में इस साल पहली बार पिछले साल शुरू किए गए नए कोर्स एमए हिंदू स्टडीज में भी सीयूईटी के माध्यम से दाखिले होने जा रहे हैं. डीयू कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने बताया कि सीयूईटी की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद मई के मध्य से यूजी के भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देश के केंद्रीय विश्वविद्यालय और इसमें शामिल अन्य राज्य विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों के स्नातकोत्तर कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली सीयूईटी पीजी परीक्षा 11 मार्च से आयोजित हुई थी. परीक्षा के लिए कुल 4 लाख 62 हजार 589 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. 157 विषयों के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए अलग-अलग विषयों को मिलाकर बात करें तो कुल 7 लाख 68 हजार 389 छात्रों ने आवेदन किया था. प्रवेश परीक्षा 28 मार्च तक चली थी.

डीयू, जेएनयू और एयूडी की 16 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले:सीयूईटी पीजी से दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू और अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली की 16 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले होंगे. इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय की 14 हजार से अधिक और जेएनयू की 1580 से अधिक सीटों पर छात्र दाखिले के लिए जोर आजमाइश करेंगे. साथ ही दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले डॉक्टर बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में भी सीयूईटी के माध्यम से ही स्नातकोत्तर के कोर्सेज में दाखिले होंगे. एयूडी के कुलसचिव डॉक्टर नितिन मलिक ने बताया कि एयूडी में पीजी की करीब 1200 सीटों पर दाखिले के लिए अगले सप्ताह से पोर्टल खोल दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details