राजस्थान

rajasthan

आरबीएसई : 29 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, जानें क्या है तैयारी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 9, 2024, 7:47 PM IST

RBSE Board exam, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक होगी. इसी तरह सेकेंडरी परीक्षा 7 से 30 मार्च तक होगी. परीक्षा के लिए प्रदेश में 6 हजार 144 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 19 लाख 39 हजार 645 विद्यार्थी परीक्षा देंगे.

RBSE Board exam
RBSE Board exam

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी परीक्षा 29 फरवरी और सेकेंडरी परीक्षा 7 मार्च से शुरू होने जा रही है. परीक्षा में प्रश्न पत्र की सुरक्षा, गोपनीयता और पारदर्शिता सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी. परीक्षा में लापरवाही करने वाले या जानबूझकर गलती करने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. साथ ही विद्यार्थियों को नकल नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए प्रदेश के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों की बैठक शुक्रवार को रीट कार्यालय में संपन्न हुई. माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी और बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने परीक्षा की तैयारी से संबंधित उपस्थित शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी.

दिए ये निर्देश :माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि परीक्षा में गोपनीयता, पारदर्शिता और अनुशासन सर्वोच्च प्राथमिकता है. राज्य सरकार परीक्षा के आयोजन को पूरी गंभीरता से ले रही है. इसमें किसी भी स्तर पर किसी भी प्रकार की कोटा ही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कोई भी कार्मिक लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त अनुशासन आत्मक कार्रवाई होगी. मोदी ने निर्देश दिए हैं कि जिलों में जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समितियां के जरिए पूरी तैयारी कर ली जाए. जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली जिला परीक्षा संचालन समिति ही जिलों में परीक्षा आयोजन के लिए जिम्मेदार है. इस कार्य को पूरी गंभीरता से किया जाए. इसी तरह शिक्षा बोर्ड से प्राप्त अन्य आदेशों की भी पालना करवाई जाए.

इसे भी पढ़ें -राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और प्रायोगिक परीक्षाओं का टाइम टेबल

19 लाख 39 हजार 645 विद्यार्थी देंगे परीक्षा :बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक होगी. इसी तरह सेकेंडरी परीक्षा 7 से 30 मार्च तक होगी. परीक्षा के लिए प्रदेश में 6 हजार 144 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 19 लाख 39 हजार 645 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजन के लिए तैयारी भी बड़े स्तर पर की गई है. शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता वाली हाई पावर कमेटी की बैठक में दिए गए निर्देशों की भी पालन करवाई जा रही है. प्रश्न पत्र थाने और चौकी में डबल लॉक में रखे जाएंगे. उन्होंने बताया कि पुलिस के सहयोग से परीक्षा के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम रहेंगे. वीडियोग्राफी और सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी होगी. परीक्षा में निगरानी के लिए पर्यवेक्षक माइक्रो आब्जर्वर और उड़ान दस्तों की टीम तैनात रहेगी.

स्कूलों में होंगी समझाइश :बोर्ड और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी कार्यरत रहेंगे. चौधरी ने बताया कि परीक्षा से पहले स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों को नकल नहीं करने के लिए समझाइश की जाएगी. बैठक में बोर्ड के अधिकारी और जिलों से आए शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details