राजस्थान

rajasthan

अंगदान जागरूकता के लिए 1500 किमी पैदल दौड़ रहे महेश कुमार, रैपिड एक्शन फोर्स ने किया स्वागत - Run for organ donation awareness

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 26, 2024, 9:23 PM IST

हरियाणा के साइकिलिस्ट महेश कुमार दिल्ली से मुंबई तक 1500 किमी की पैदल दौड़ लगा रहे हैं. जयपुर पहुंचने पर महेश कुमार को रैपिड एक्शन फोर्स ने स्वागत किया.

Rapid action force welcome runner
रैपिड एक्शन फोर्स ने किया स्वागत

अंगदान जागरूकता के लिए रैपिड एक्शन फोर्स ने किया सम्मान

जयपुर.अंगदान के लिए जागरूकता का संदेश लेकर हरियाणा के साइकिलिस्ट महेश कुमार दिल्ली से मुंबई तक 1500 किलोमीटर पैदल दौड़ कर रहे हैं. जयपुर पहुंचने पर रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन परिसर में कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह और फोर्स के अधिकारियों-जवानों ने महेश कुमार का स्वागत किया. अंगदान के लिए आमजन को जागरूक करने और सैनिकों के सम्मान के लिए दिल्ली के इंडिया गेट से मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया तक दौड़ कर रहे हैं.

साइकिलिस्ट महेश कुमार ने 19 मार्च को दिल्ली के इंडिया गेट से दौड़ की शुरुआत की थी. रेवाड़ी, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत होते हुए मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया तक 30 दिन में दौड़ पूरी करेंगे. जयपुर पहुंचने पर सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने स्मृति चिन्ह देकर महेश कुमार का स्वागत किया. महेश कुमार दौड़ के माध्यम से आमजन को अंगदान के लिए जागरूक करने और सैनिकों के सम्मान के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश लेकर दिल्ली से मुंबई तक जा रहे हैं.

पढ़ें:सीआरपीएफ ने हर्षोल्लास के साथ मनाया 85वां स्थापना दिवस, वीर जवानों की शहादत को किया याद

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने साइकिलिस्ट महेश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी कम उम्र में इस तरह का जज्बा बहुत ही सराहनीय है. 30 दिन में इतनी लंबी यात्रा आसान काम नहीं है. वे औसतन 50 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से पैदल चल रहे हैं. इस कार्य को करने का जज्बा तारीफ के काबिल है. इससे अंगदान का एक बड़ा संदेश दिया गया है. रैपिड एक्शन फोर्स के भी लगभग सभी जवानों और अधिकारियों ने अपने अंगदान कर रखे हैं.

पढ़ें:शौर्य दिवस: CRPF के लिए ऐतिहासिक और गौरवान्वित रहा यह दिन, 1965 में पाकिस्तानी ब्रिगेड को दी थी मात

साइकिलिस्ट महेश कुमार ने बताया कि इंडिया गेट से गेटवे इंडिया मुंबई तक की दौड़ 1500 किलोमीटर की है. दिल्ली इंडिया गेट से 19 मार्च को दौड़ शुरू की गई थी. वे करीब 250 किलोमीटर कवर कर चुके हैं. आमजन को अंगदान के प्रति जागरूक करने का संदेश लेकर दौड़ कर रहे हैं. उन्होंने क​हा कि इंसान की मृत्यु के बाद शरीर को जला दिया जाता है या फिर दफना दिया जाता है. अंगदान अमर होने का तरीका भी है. महेश कुमार ने बताया कि वह रेवाड़ी, हरियाणा के रहने वाले हैं. इससे पहले साइकिल से कश्मीर से कन्याकुमारी तक रन किया था. 15 अगस्त, 2024 को इंडिया से न्यूजीलैंड जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details