राजस्थान

rajasthan

कंपकंपाती ठंड से जनजीवन प्रभावित, 21 जिलों में कोहरा और शीतलहर का येलो अलर्ट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 21, 2024, 2:02 PM IST

Rajasthan Weather Update, राजस्थान में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हो गया है. आलम यह है कि मौसम विभाग ने 21 जिलों में कोहरा और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर. प्रदेश में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 जिलों में कोहरा छाए रहने के साथ ही शीत दिन दर्ज होने का येलो अलर्ट जारी किया है. आगामी तीन-चार दिन घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. तापमान में गिरावट होने से धूजणी छूट रही है. कई जिलों में शीत लहर भी दर्ज की गई है. शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं पर शीतलहर चलने की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए लोग हीटर और अलाव का सहारा ले रहे हैं. आगामी दिनों में तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है. कहीं-कहीं पर शीतलहर भी दर्ज होने की संभावना है. प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा और शीत दिन दर्ज किया गया है. पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी, उत्तरी और पश्चिमी भागों में आगामी दो-तीन दिन घना से अति घना कोहरा दर्ज होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की जा सकती है.

पढ़ें :तापमान में गिरावट के साथ ही फिर से तेज हुई सर्दी, कई जिलों में शीतलहर का अलर्ट

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 22.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 19.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 19.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 17 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 20 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 14.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 19.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 15.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 21 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 23.8 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 23.1 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 28.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 24 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 25 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 25.7 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 26.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 21.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 18.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 10.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 15.2 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 21.5 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 20 डिग्री सेल्सियस, बारां में 15.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 25.5 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 11.4 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 27.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 19.9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 19.3 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 20.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 17.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 19 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

न्यूनतम तापमान : प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 7.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 4.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 4.9 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.3 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 3 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 6.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 7 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 7 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 10.6 डिग्री सेल्सियस, पाली में 6.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 6.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 7.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 5.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 7 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 4.4 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 7 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 6.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 4.2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 11 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 7 डिग्री सेल्सियस, जालौर 9.3 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 5.9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 1 डिग्री सेल्सियस, करौली में 3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 6.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में फिर से हाड़कंपाने वाली सर्दी देखने को मिल रही है. कई जिलो में शीत दिन दर्ज होने के साथ ही घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले में घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details