राजस्थान

rajasthan

कई भागों में बारिश होने से तापमान में गिरावट, आगामी 5 दिन नहीं चलेगी हीट वेव - Weather Forecast

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 30, 2024, 3:19 PM IST

Monsoon in Rajasthan, प्रदेश के कई भागों में बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 5 दिनों तक हीट वेव नहीं चलने की संभावना जताई गई है.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर. प्रदेश के कई भागों में बारिश होने से शनिवार को तापमान ने गिरावट दर्ज की गई है. तापमान में गिरावट होने की वजह से आगामी 5 दिन प्रदेश में हीट वेव नहीं चलने की संभावना है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने की संभावना है. शनिवार को प्रदेश के कई भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है. आगामी चार-पांच दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 5-6 अप्रैल से प्रदेश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक : पिछले 24 घंटों में बीकानेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश रायसिंहनगर गंगानगर में 16.2 मिमी दर्ज की गई है. पिछले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज हुई है.

पढ़ें :धौलपुर में ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों और आलू की फसलों को भारी नुकसान, एक दर्जन गांव प्रभावित - Hailstorm In Dholpur

आज भी गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में आगामी चार-पांच दिन मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने की प्रबल संभावना है. एक ओर नया पश्चिमी विक्षोभ 5-6 अप्रैल को राज्य के कुछ भागों में सक्रिय होने की संभावना है. आगामी 5 दिन राज्य में हीट वेव नहीं चलने की संभावना है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे (औसत के आसपास) दर्ज होने की प्रबल संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज धूप देखने को मिल रही है. गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. वहीं, कई भागों में बारिश होने से तेज गर्मी से हल्की राहत मिली है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने 5-6 अप्रैल से प्रदेश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही एक बार फिर से बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details