राजस्थान

rajasthan

भजनलाल सरकार का एक और बड़ा फैसला, सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल के उपयोग पर पाबंदी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 23, 2024, 12:33 PM IST

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतल (PET water bottles) पर पाबंदी लगाई है. इसे लेकर बाकायदा आदेश जारी किए हैं.

सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल के उपयोग पर पाबंदी
सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल के उपयोग पर पाबंदी

जयपुर. राजस्थान की भजनलाल सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी दफ्तरों में पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतल के उपयोग पर पाबंदी लगा दी है. इसे लेकर मुख्य सचिव ने सभी विभागों को पत्र लिखा है. इस पत्र के आधार पर राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम में एक परिपत्र जारी किया गया है. इसमें निगम के कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल (PET water bottle) का उपयोग नहीं करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

दरअसल, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की कार्यकारी निदेशक (प्रशासन) अनीता मीना ने 21 फरवरी को एक विभागीय परिपत्र जारी किया है. इसमें मुख्य सचिव के 5 जनवरी के पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि मुख्य सचिव ने प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतलों पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए हैं. इसकी पालना में निगम के सभी अधिकारियों, मुख्य उत्पादन प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि निगम कार्यालयों में प्लास्टिक बोतलों (PET water bottle) का उपयोग नहीं किया जाए.

ये भी पढ़ें : तबादलों पर रोक से पहले इन महकमों में बंपर ट्रांसफर, सीएम भजनलाल ने बदला प्रशासन का स्वरूप

अपने फैसलों से लगातार चर्चा में सरकार और सीएस : राजस्थान की भजनलाल सरकार और मुख्य सचिव सुधांशु पंत लगातार चर्चा में हैं. हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आम नागरिकों की तरह यातायात नियमों की पालना करने का फैसला लिया है. इसके तहत सीएम का काफिला गुजरने के दौरान आम यातायात नहीं रोका जाएगा, जबकि सीएस पंत सरकारी कार्यालयों का ढर्रा सुधारने के लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details