राजस्थान

rajasthan

रेलवे भर्ती : तकनीशियन के 9 हजार 144 पदों के लिए निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 9, 2024, 3:02 PM IST

Technician Recruitment in Railways, रेलवे विभाग ने 9 हजार 144 तकनीशीयन पदों के लिए भर्ती निकाली है. इन पदों में अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड के 522 पद हैं. वहीं, शनिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई.

Technician Recruitment in Railways
Technician Recruitment in Railways

अजमेर.युवा बेरोजगारों के लिए रोजगार से जुड़ी अच्छी खबर है. रेलवे विभाग ने 9 हजार 144 तकनीशीयन पदों के लिए भर्ती निकाली है. इन पदों में अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड के 522 पद हैं. वहीं, शनिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई. रेलवे विभाग की ओर से निकाली गई तकनीशियन पदों की भर्ती में 1 हजार 92 पद तकनीशियन ग्रेड फर्स्ट सिग्नल और तकनीशियन ग्रेड थर्ड के 8 हजार 53 पद हैं.

इसमें अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड के 522 पद शामिल हैं. वहीं, इनमें भी टेक्नीशियन फर्स्ट ग्रेड के 69 और टेक्नीशियन थर्ड ग्रेड के 453 पद हैं. तकनीशियन ग्रेड फर्स्ट सिग्नल के लिए 18 से 36 वर्ष आयु व तकनीशियन ग्रेड थर्ड के पदों के लिए 18 से 33 वर्ष आयु के अभ्यार्थी आवेदन के पात्र होंगे.

इसे भी पढ़ें -सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, आयु सीमा में 3 साल की छूट, टाइमलाइन जारी

आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को छूट :आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है. सामान्य और अन्य जातियों के लिए 500 रुपए परीक्षा शुल्क है, जबकि एससी और एसटी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों के लिए ढाई सौ रुपए शुल्क है. इन पदों के लिए प्रत्येक वेतन स्तर के लिए अलग कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा, जिसका विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी होगा.

फरवरी में आना था नोटिफिकेशन :रेलवे भर्ती बोर्ड ने पूर्व में 31 जनवरी को तकनीशियन के पदों के लिए भर्ती निकलने की सूचना जारी की थी. इसके अनुसार फरवरी माह में नोटिफिकेशन जारी होना था. मगर ये नोटिफिकेशन मार्च में जारी हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details