उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोमतीनगर-देहरादून के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत, बंगाल, बिहार और नॉर्थ ईस्ट के लिए भी ट्रेनें होंगी शुरू

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 23, 2024, 10:02 PM IST

लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 26 फरवरी को होगा. साथ ही देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को जल्द मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा देहरादून तक जल्द ही वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

गोमतीनगर से देहरादून के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत. देखें खबर

लखनऊ : विश्व स्तरीय गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का 26 फरवरी को उद्घाटन हो जाएगा. नए रेलवे स्टेशन से नई ट्रेनों को चलाने का भी रेलवे ने प्लान तैयार किया है. देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन को जल्द मिलने की उम्मीद है. यह ट्रेन गोमती नगर रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए संचालित होगी. इसके अलावा बिहार, बंगाल, दिल्ली, मुंबई और नॉर्थ ईस्ट के लिए भी गोमती नगर से ट्रेनों का संचालन किया जाने का प्लान तैयार किया गया है. रेलवे की इस योजना से भविष्य में यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी.



पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम आदित्य कुमार ने बताया कि अब नई ट्रेनों का संचालन गोमती नगर रेलवे स्टेशन से ही किया जाएगा. गोमतीनगर को जल्द ही एक वंदे भारत ट्रेन देहरादून के लिए मिलने की उम्मीद है. देहरादून हरिद्वार के लिए यह ट्रेन संचालित होगी. वंदे भारत पहले ही मिल जाती, लेकिन अभी हरिद्वार देहरादून के दूसरे छोर पर काम चल रहा है. जैसे ही काम पूरा होगा वंदे भारत गोमतीनगर से देहरादून के लिए शुरू की जाएगी. इसके अलावा कई अन्य नई ट्रेनें भी गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से संचालित की जाएंगी. बंगाल, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ ही दिल्ली और मुंबई की भीड़ को देखते हुए भी लखनऊ जंक्शन के अलावा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से भी ट्रेनों का संचालन करने का प्लान बनाया जा रहा है. अभी हाल ही में गोमतीनगर से झारखंड के गोड्डा के लिए ट्रेन सेवा शुरू की गई है.



कटरा और जगन्नाथपुरी के लिए भी गोमतीनगर से ट्रेन : डीआरएम आदित्य कुमार ने बताया कि लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू किए जाने की योजना है. इसके अलावा गोमतीनगर से ही जगन्नाथपुरी के लिए भी सीधी ट्रेन संचालित हो, रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है. उम्मीद है कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के आगाज के साथ ही इन ट्रेनों के संचालन का भी नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा. गोमतीनगर से ट्रेनों का संचालन बढ़ने से यात्रियों को आवागमन में काफी सहूलियत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details