उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वंदे भारत एक्सप्रेस में मुसाफिरों को पीने का पानी मुफ्त मिलेगा, वेंडर को करना होगा यह काम - Free water in Vande Bharat Express

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 24, 2024, 10:18 PM IST

रेलवे प्रशासन ने वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए मुफ्त पेयजल (Free water in Vande Bharat Express) उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है. हालांकि यह सुविधा सिर्फ एक बार में आधा लीटर पानी की बोतल के रूप में मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : गर्मी के दौरान ट्रेनों से सफर करने पर यात्रियों का गला सूखता है, उन्हें प्यास लगती है. प्यास बुझाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन वंदे भारत से सफर करने वाले यात्रियों को अपना गला सूखने पर पानी के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. उन्हें रेलवे प्रशासन की तरफ से मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा. यात्रियों को पानी की आधा लीटर की बोतल ही फ्री दी जाएगी. इसके बाद खरीद कर ही पानी पीना पड़ेगा.

यात्रियों की सुविधा के लिए देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में आधा लीटर पैक पीने के पानी की बोतल उपलब्ध कराई जाएगी. इसके एवज में यात्रियों से कोई पैसा वसूल नहीं किया जाएगा. लखनऊ से चार वंदे भारत ट्रेनों का आना-जाना है. गोरखपुर से प्रयागराज वाया लखनऊ वंदे भारत ट्रेन समेत अयोध्या से आनंद विहार के बीच, लखनऊ जंक्शन से देहरादून और गोमतीनगर से पटना के लिए वंदे भारत ट्रेनों का संचालन होता है.

इस फैसले से बड़ी संख्या में यात्रियों को राहत मिलेगी. पहले परिवहन निगम की हाई एंड एसी वॉल्वो बसों में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को मुफ्त में आधा लीटर पानी की बोतल उपलब्ध कराई जाती थी, लेकिन बाद में प्लास्टिक की बोतल का पानी बसों में बैन कर दिया गया. इसके बाद यह सुविधा खत्म हो गई.

डीआरएम ने वेंडर्स के साथ की बैठक:व्यापारियों के हितों को देखते हुए बुधवार को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने मंडल कार्यालय सभागार में बैठक की. गैर किराया राजस्व पर वेंडर्स के साथ बातचीत की. बैठक में 18 वेंडर्स शामिल हुए. उन्होंने अपनी समस्याएं और विचार रखे.

डीआरएम ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की तुलना में पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में मण्डल ने लगभग डबल गैर किराया राजस्व अर्जित किया है. यह 6.47 करोड रुपये रहा है. उन्होंने आरओवी, आरयूबी. लिफ्ट, एस्केलेटर, गाड़ियों पर विनाइल रैपिंग के माध्यम से व्यापार में बढ़ोतरी करने की भी सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू, यह है रूट और समय - Vande Bharat Express Starts

यह भी पढ़ें : फिर निशाना बनी वंदे भारत एक्सप्रेस, बछरावां के पास अराजकतत्वों ने किया पथराव, शीशे टूटे

ABOUT THE AUTHOR

...view details