झारखंड

jharkhand

रेल मंत्रालय ने तय किया रांची बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट, जानिए किन-किन स्टेशनों पर होगा ट्रेन का ठहराव

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 9, 2024, 3:00 PM IST

Ranchi Banaras Vande Bharat Express. रांची के लोगों के लिए खुशखबरी है. 12 मार्च को रांची से बनारस के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रूट को लेकर रेल मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है.

Route Of Ranchi Banaras Vande Bharat Express
Ranchi Banaras Vande Bharat Express

रांची: रांची-बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रेलवे विभाग ने रूट तय कर दिया गया है. कुछ दिन पहले ही यह घोषणा की गई थी कि 12 मार्च से राजधानी रांची से बनारस के लिए वंदे भारत की शुरुआत की जाएगी, लेकिन रूट को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति थी.

इस रूट से बनारस पहुंचेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कुछ दिन पूर्व तक यह माना जा रहा था कि रांची बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस टोरी, गढ़वा होते हुए बनारस पहुंचेगी, लेकिन शनिवार को रेलवे विभाग की तरफ रांची से बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके अनुसार रांची से बनारस जाने वाले वंदे भारत ट्रेन बोकारो, कोडरमा और गया होते हुए बनारस तक जाएगी. भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी करते हुए यह स्पष्ट कर दिया गया है कि रांची से बनारस जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का रूट मूरी, बोकारो, राजबेरा, कोडरमा, गया, सासाराम, डीडीयू (मुगलसराय) और फिर बनारस तक पहुंचेगी.

रेल मंत्रालय ने रूट को लेकर जारी की अधिसूचना

वहीं पूर्व में यह माना जा रहा था कि रांची से शुरू होने वाले तीसरे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट पलामू होते हुए गढ़वा और बनारस पहुंचेगी, लेकिन रेलवे मंत्रालय के तरफ से जारी अधिसूचना के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पलामू रूट के बजाय अब कोडरमा, गया रूट से होकर बनारस जाएगी.

रांची से दो वंदे भारत एक्सप्रेस का पहले से हो रहा परिचालन

बता दें कि रांची से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन पहले से ही हो रहा है. जिसमें एक वंदे भारत एक्सप्रेस रांची से पटना के लिए है और दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रांची से कोलकाता के लिए है. मालूम हो कि 12 मार्च को शुरू होने वाली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

ये भी पढ़ें-

रांची से वाराणसी का सफर होगा और आसान, झारखंड को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, 12 मार्च को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

टाटानगर वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस को डाल्टनगंज रूट से चलाने की मांग, पलामू सांसद ने रेलवे बोर्ड के सीईओ को सौंपा पत्र

Ranchi-Patna Vande Bharat Express: टिकट की बुकिंग शुरू, यहां लें किराया, रूट से लेकर टाइम टेबल तक की पूरी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details