उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेलवे की अपील: सावधानी से मनाएं होली का जश्न, ट्रेनों पर नहीं फेंके कीचड़, पत्थर, गुब्बारा - Indian Railways news

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 24, 2024, 11:34 AM IST

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि होली(Holi) पर जश्न सावधानी से मनाएं. चलती ट्रेनों पर रंग, कीचड़, पत्थर, पानी और गुब्बारे न फेकें.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने देश और उत्तर प्रदेश के लोगों से होली (Holi) पर जश्न सावधानी से मनाने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा बेहद जरूरी है. ऐसे में चलती ट्रेनों पर कीचड़, पत्थर, पानी और गुब्बारे न फेकें. साथ ही सख्त चेतावनी भी जारी की गई है. इसके लिए चलती ट्रेनों में और स्टेशन पर इस तरह की हरकत करने वालों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. रेलवे सुरक्षा बल के जवान ट्रेन की पटरियों पर गस्त करते नजर आएंगे.


न करें ट्रेन की छतों व पायदान पर यात्रा
रेलवे प्रशासन ने यात्रियों अपील की है कि ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री ट्रेनों की छतों और पावदान पर सफर न करें. स्टेशनों पर यात्री रेलवे ट्रैक को तय स्थान से ही पार करें. इसके लिए स्टेशन पर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल करें. फुट ओवर ब्रिज पर भीड़ न इकठठा करें. यात्रा के दौरान कोई भी यात्री अपने साथ स्टोव, गैस सिलेंडर, आतिशबाजी, पेट्रोल और डीजल लेकर यात्रा न करें. उन्हों ने कहा कि ट्रेनों में यह सामान ले जाना प्रतिबंधित है. ये दंडनीय अपराध भी है. यात्रा के दौरान चेकिंग में कोई सामान पाया जाता है, तो रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई होगी.

139 पर करें संपर्क

रेलवे प्रशासन ने कहा कि यात्रियों को जागरूक करने के मकसद से किसी भी अप्रिय घटना की संभावना पर तत्काल रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी या भारतीय रेल के हेल्प लाइन नंबर-139 संपर्क कर सकते हैं. रेलवे के पुलिस उपाधीक्षक ऋषिकेश यादव ने बताया कि होली के त्यौहार पर यात्रियों की भीड़ पर नजर रखने के लिए स्टेशन परिसर की सुरक्षा-व्यवस्था का मुआयना किया. ट्रेन में स्कॉर्ट व सुरक्षा को लेकर सभी कर्मचारियों के साथ मीटिंग की. आरक्षित सीटों पर कब्जा करने वाले यात्रियों पर आरपीएफ और जीआरपी की बारीक नजर रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details