बिहार

bihar

रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेन का किया ऐलान, रक्सौल से हावड़ा एवं कोलकाता से जयनगर तक होगा परिचालन - Summer Special Train

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 5, 2024, 8:06 PM IST

Summer Special Train: पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने गर्मी छुट्टी को ध्यान में रखते हुए समर स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है. यह ट्रेनें रक्सौल से हावड़ा एवं कोलकाता से जयनगर के लिए चलेंगी, जिसकी शुरूआत 12 अप्रैल से होगी और 16 जून तक चलेगी.

Summer Special Train
रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेन का किया ऐलान

पटना: बिहार के लोग इन दिनों गर्मियों की छुट्टी का इंतजार कर रहे है. छुट्टी शुरू होते ही लोग बड़ी संख्या में घूमने निकलते हैं. जिसके लिए सभी पहले से ही ट्रेन, फ्लाइट और बसों से जाने की प्लानिंग कर लेते हैं. ऐसे में गर्मी की छुट्टी में दूसरे प्रदेश जाने वाले बिहारवासी के लिए पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन नेसमर स्पेशल ट्रेनका ऐलान किया है.

समर स्पेशल ट्रेन का ऐलान: मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे ने छुट्टी को ध्यान में रखते हुए रक्सौल से हावड़ा एवं कोलकाता से जयनगर तक के लिए समर स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है. रक्सौल और हावड़ा के मध्य समर स्पेशल ट्रेन 13 अप्रैल से 16 जून तक चलाई जाएंगी, जबकि जयनगर-कोलकाता समर स्पेशल ट्रेन 12 अप्रैल से 15 जून तक चलेंगी.

13 अप्रैल से 15 जून होगा परिचालन:गाड़ी संख्या 03043 हावड़ा-रक्सौल समर स्पेशल 13 अप्रैल से 15 जून तक हावड़ा से प्रत्येक शनिवार को 23.00 बजे खुलेगी, जो अगले दिन रविवार को 14.15 बजे रक्सौल पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या 03044 रक्सौल-हावड़ा समर स्पेशल 14 अप्रैल से 16 जून तक प्रत्येक रविवार को रक्सौल से 16.55 बजे खुलेगी, जो अगले दिन सोमवार को 08.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी.

इस रूट पर चलेगी रक्सौल-हावड़ा समर स्पेशल: इन अप एवं डाउन दिशा में चलने वाली रक्सौल-हावड़ा समर स्पेशल ट्रेन हावड़ा और रक्सौल के बीच बंडेल, बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया स्टेशनों पर रूकेगी. इस ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 1 कोच, वातानुकूलित द्वितीय सह तृतीय श्रेणी के 2 कोच, शयनयान श्रेणी के 9 कोच तथा साधारण श्रेणी के 4 कोच लगेंगे.

12 अप्रैल से 14 जून तक होगा परिचालन: इसके अलावा गाड़ी संख्या 03185 कोलकाता-जयनगर स्पेशल 12 अप्रैल से 14 जून तक प्रत्येक शुक्रवार को कोलकाता से 23.55 बजे खुलेगी, जो अगले दिन शनिवार को 14.15 बजे जयनगर पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या 03186 जयनगर-कोलकाता समर स्पेशल 13 अप्रैल से 15 जून तक प्रत्येक शनिवार को जयनगर से 15.25 बजे खुलेगी, जो अगले दिन रविवार को 05.15 बजे कोलकाता पहुंचेगी.

इस रूट पर चलेगी जयनगर-कोलकाता समर स्पेशल: इन अप एवं डाउन दिशा में जयनगर-कोलकाता समर स्पेशल ट्रेन कोलकाता और जयनगर के बीच बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा स्टेशनों पर रूकेगी. इस ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 1 कोच, वातानुकूलित चेयर कार श्रेणी के 1 कोच, चेयर कार के 7 कोच, शयनयान श्रेणी के 2 कोच तथा साधारण श्रेणी के 2 कोच लगेंगे.

इसे भी पढ़े- होली के बाद काम पर लौटने का सिलसिला शुरू, रेलवे ने देश के विभिन्न शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनों का किया ऐलान - Holi Special Train

ABOUT THE AUTHOR

...view details