झारखंड

jharkhand

सभी विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज खोलने का वादा अधूरा, सत्ता पक्ष ने भी सरकार को घेरा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 28, 2024, 3:37 PM IST

Budget session of Jharkhand Assembly. झारखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान बीजेपी विधायक ढुल्लू महतो ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज खोलने का मुद्दा उठाया. इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी सरकार को घेरा.

Budget session of Jharkhand Assembly
Budget session of Jharkhand Assembly

रांची: प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक ढुल्लू महतो ने बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज अब तक नहीं खोले जाने का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के कतरास में एकमात्र सरकारी कॉलेज है. 61 पंचायत और आठ नगर निगम क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को शिक्षा ग्रहण करने में परेशानी हो रही है.

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को दूसरी जगह शिफ्ट होना पड़ रहा है या शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ रही है. जवाब में प्रभारी मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि संबंधित विधानसभा क्षेत्र के तहत कतरास कॉलेज के अलावा बाघमारा कॉलेज और डीएवी महिला कॉलेज, कतरासगढ़ स्थायी संबद्धता प्राप्त कॉलेज है. इसमें बाघमारा विधानसभा क्षेत्र और आसपास के प्रखंडों के छात्र शिक्षा हासिल करते हैं. वर्तमान में बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के कतरास में सरकारी कॉलेज के निर्माण का प्रस्ताव नहीं है.

इसपर विधायक ढुल्लू महतो ने कहा कि एक तरफ सरकार घोषणा करती है कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज खुलेगा. दूसरी तरफ छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है. जवाब में प्रभारी मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि सरकार चाहती है कि सभी विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज खोला जाए. इस दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है. ढुल्लू महतो ने कहा कि एक पंचायत में 5 से 7 हजार की आबादी होती है. ऐसे में 61 पंचायत क्षेत्र के छात्र छात्राओं के लिए सरकार गंभीर क्यों नहीं है.

मसाला उठने पर निर्दलीय विधायक अमित यादव ने भी कहा कि उनके क्षेत्र में भी डिग्री कॉलेज शुरू नहीं हो रहा है. कांग्रेस विधायक दीपिका पांडे ने कहा कि उनके जिलों में कॉलेज भवन बनकर तैयार है लेकिन संचालन शुरू नहीं हो रहा है. सत्ता पक्ष द्वारा मामले को उठाने पर विपक्ष ने जमकर चुटकी ली.


ये भी पढ़ें-

दो लाख तक का कृषि ऋण होगा माफ, पहली बार सरकार ने बनाया बाल बजट, जानिए झारखंड बजट की मुख्य बातें

पांचवीं बार बजट पेश करने वाले दूसरे वित्त मंत्री बने रामेश्वर उरांव, कहा- आर्थिक विकास में बढ़ी है आत्मनिर्भरता, सामाजिक क्षेत्र पर फोकस

ABOUT THE AUTHOR

...view details