राजस्थान

rajasthan

लोकसभा चुनाव की तैयारी, कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक, शांतिपूर्ण मतदान पहली प्राथमिकता

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 6, 2024, 6:32 PM IST

Lok Sabha election 2024 दौसा में लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार यादव ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी.

lok sabha election 2024
lok sabha election 2024

दौसा. लोकसभा चुनाव को लेकर जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में बैठक का आयोजन किया. इस दौरान चिकित्सा विभाग, लेबर विभाग, पशु पालक विभाग, सहकारिता विभाग, एग्रीकल्चर विभाग समेत कई विभागों के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे. बैठक में जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार यादव ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी. बैठक के बाद जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार यादव ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर बुधवार को कलेक्ट्रेट में बैठक का आयोजन किया गया है. इसमें मीडिया और पॉलिटिकल पार्टी के रिप्रेजेंटेटिव को धारा 127 (क) के संबंध में जो इलेक्शन कमीशन के डायरेक्शन हैं, उसके बारे में अवगत कराया गया है.

पार्टी कैंडिडेट देगा पेड न्यूज की जानकारी :कलेक्टरने बताया कि आचार संहिता लगने के बाद कैंडिडेट अपनी पेड न्यूज की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश करेगा. वहीं, पेड न्यूज को जस्टिफाई करने के बारे में जिला कलेक्टर ने बताया कि पेड न्यूज आईडेंटिफिकेशन के कई क्राइटेरिया हैं, जिसमें बिना किसी बदलाव के एक ही भाषा में लिखी गई खबर अलग-अलग अखबारों में प्रकाशित होना. इसके साथ ही खबर की हेडिंग, फोटो सेम होने से हमें पेड न्यूज के बारे में जानकारी मिल जाती है.

इसे भी पढ़ें-EC ने जारी किए सख्त निर्देश, चुनाव प्रचार, रैलियों में नहीं दिखेंगे बच्चे

चुनाव शांतिपूर्ण कराना प्राथमिकता :चुनाव के लिहाज से दौसा जिला अतिसंवेदनशील जिलों की श्रेणी में आता है, ऐसे में जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार यादव ने कहा कि दौसा जिले में पिछले कुछ चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुए हैं, लेकिन फिर भी जिले के कई पोलिंग बूथ अतिसंवेदनशील बूथों की श्रेणी में आते हैं. इसके लिए दो प्रकार की तैयारी होती है, जिसमें एक पुलिस से संबंधित होती है, तो दूसरी तैयारी नॉन पुलिस से संबंधित होती है. इसमें हम मतदान केंद्रों का विजिट करेंगे, लोगों से बात करेंगे. लोकसभा चुनाव को लेकर दोनों तरह की तैयारियों पर जोर दिया जाएगा. साथ ही सुनिश्चित करेंगे कि आगामी लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराए जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details