झारखंड

jharkhand

जिस स्कूल को माओवादियों ने विस्फोट कर उड़ाया था उसी में बच्चों को पढ़ा रहे हैं थाना प्रभारी, बच्चों में उत्साह

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 2, 2024, 7:50 PM IST

SHO is teaching children in Palamu. माओवादियों ने जिस स्कूल को विस्फोट कर उड़ाया था उसी में थाना प्रभारी बच्चों को पढ़ा रहे हैं. मनातू के थाना प्रभारी निर्मल उरांव ने छात्रों को रसायन शास्त्र का पाठ बढ़ाया.

SHO is teaching children in Palamu
SHO is teaching children in Palamu

बच्चों को पढ़ा रहे मनातू थाना प्रभारी निर्मल उरांव

पलामू: नक्सलियों के गढ़ में थाना प्रभारी बच्चों को रसायन शास्त्र का पाठ पढ़ा रहे हैं. दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है. इसी क्रम में पुलिस अधिकारी मतदान केंद्रों पर जा रहे हैं और निरीक्षण कर रहे हैं. पलामू के अति नक्सल प्रभावित इलाका माना जाने वाला मनातू के थाना प्रभारी बूथों के भौतिक सत्यापन के बीच स्कूली बच्चों की क्लास भी ले रहे हैं. मतदान केंद्र और क्लस्टर स्कूल भवनों को बनाया गया है.

थाना प्रभारी इलाके की सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा ले रहे हैं. इसी कड़ी में मनातू के थाना प्रभारी निर्मल उरांव अति नक्सल प्रभावित इलाके के स्कूलों में मौजूद मतदान केंद्रों का जायजा ले रहे हैं. इसी कड़ी में निर्मल उरांव बच्चों की क्लास भी ले रहे हैं. शनिवार को थाना प्रभारी निर्मल उरांव ने मनातू थाना क्षेत्र के चौका हाई स्कूल में बच्चों को पढ़ाया. यह वही स्कूल है जिसे माओवादियों ने 2008-09 में विस्फोट कर उड़ा दिया था.

दरअसल, निर्मल उरांव झारखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर है और मनातू के थाना प्रभारी के पद पर तैनात है. निर्मल उरांव मूल रूप से गुमला के आंजन के रहने वाले है, रांची यूनिवर्सिटी से उन्होंने रसायन शास्त्र में ग्रेजुएशन किया है. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने बीएड की भी पढ़ाई की है. निर्मल उरांव मनातू थाना क्षेत्र में मौजूद बच्चों को रसायन शास्त्र पढ़ा रहे हैं और उन्हें इस विषय में जानकारी भी दे रहे हैं.

निर्मल उरांव बताते है उन्हें पढ़ने का शौक रहा है और रसायन शास्त्र में उन्होंने पढ़ाई की है. वह ग्रामीण इलाके के बच्चों को रसायन शास्त्र पढ़ रहे हैं. इस दौरान ग्रामीण इलाके के लोगों को मतदान को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

स्कूली बच्चे संग थानेदार ने चखा मिड-डे मील का स्वाद, यह भी बताया पढ़ाई में कैसे लगाएं ध्यान

धनबाद में पुलिस पाठशाला की शुरुआत, एसएसपी ने छात्रों को दिए सोशल मीडिया और मोबाइल के इस्तेमाल के टिप्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details