उत्तराखंड

uttarakhand

ब्रिटिश कालीन कोटद्वार रेलवे स्टेशन को बनाया जा रहा आधुनिक, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 23, 2024, 9:28 AM IST

Kotdwar Railway Station कोटद्वार रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कर कायाकल्प करने की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानकों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. जिसका पीएम नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटद्वार: पौड़ी जिले के कोटद्वार में रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाया जा रहा है.ब्रिटिश काल में निर्मित इस रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कार्य का शुभारंभ 26 फरवरी को होने जा रहा है. जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यासकरेंगे. 15 करोड़ की लागत से कोटद्वार रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कार्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के तहत किया जा रहा है. जिसके बनने से रेलवे यात्रियों को फायदा मिलेगा. साथ ही क्षेत्र में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास: वहीं उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल सीनियर पब्लिसिटी अधिकारी अभिषेक दीक्षित ने कोटद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचकर कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि कोटद्वार में अमृत भारत योजना के तहत 15 करोड़ की लागत से आधुनिक स्टेशन बनने जा रहा है. कोटद्वार रेलवे के अलावा मुरादाबाद मंडल के आमला, बालामऊ, बुलंदशहर, स्योहारा, गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशनों का जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है. योजना के तहत कोटद्वार रेलवे स्टेशन पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. जिसकी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं.
पढ़ें-गौला नदी के भूकटाव से रेलवे ट्रैक को पैदा हुआ खतरा, डीएम ने सुरक्षात्मक उपाय करने के दिए निर्देश

रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा: कोटद्वार रेलवे स्टेशन में भव्य फुटब्रिज निर्माण के साथ ही लखनऊ शाहजहांपुर के मध्य ओवर ब्रिज व लखनऊ मुरादाबाद के मध्य रेलवे अंडरपास का निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा. 1885 के ब्रिटिश काल में निर्मित कोटद्वार रेलवे स्टेशन अंतर्राष्ट्रीय स्टेशन के मानक पूर्ण होते ही मुरादाबाद मंडल से कोटद्वार से देहरादून कुमाऊं को जल्द नई ट्रेनों की सौगात मिलेगी. कोटद्वार रेलवे स्टेशन अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनने के बाद उत्तराखंड में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details