मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिव्यांग ने पैरों से कैनवास पर उकेरी राम मंदिर की भव्यता, गंभीर बीमारी के कारण नहीं चलते हाथ

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 21, 2024, 6:49 PM IST

Updated : Jan 21, 2024, 8:12 PM IST

Physically disabled painter ram mandir : अयोध्या में होने जा रहे भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर हर व्यक्ति अपने तरीके से श्रद्धा व्यक्त कर रहा है. इसी बीच खरगोन जिले के बड़वाह से दिव्यांग कलाकार ने अपनी कला से सभी को हैरान कर दिया है.

Physically disabled painter ram mandir
दिव्यांग ने पैरों से कैनवास पर उकेरी राम मंदिर की भव्यता

दिव्यांग ने पैरों से कैनवास पर उकेरी राम मंदिर की भव्यता

खरगोन. जिले के बड़वाह में एक दिव्यांग चित्रकार ऐसा भी है, जिसने अपने पैरों से अयोध्या के भव्य राम मन्दिर को ब्रश के सहारे कैनवास पर उकेरा है. इस पेंटिंग को बनाने में चित्रकार आयुष कुंडल को करीब 8 दिन लगे है. आयुष के परिवार का कहना है कि यह पेंटिंग भगवान राम के प्रति आस्था और पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति आभार का प्रतीक है.

क्या है पेंटिंग में?

इस पेंटिंग में आयुष ने अयोध्या में बने भव्य राम मन्दिर को दर्शाया है. इसके साथ ही मन्दिर में प्रवेश करते हुए राम-लक्ष्मण और सीता भी दिखाए हैं. वहीं द्वार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभु श्री राम का स्वागत करते हुए दिखाया गया है. आयुष की इच्छा है कि यह पेंटिंग वह मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को भेंट करे, इसके लिए कलाकार आयुष की माताजी ने मुख्यमंत्री कार्यालय में पत्र भेजकर समय भी मांगा है.

मोदी भी आयुष को करते हैं फॉलो

गौरतलब है कि 25 वर्षीय आयुष बचपन से ही सेरेब्रल पाल्सी जैसी गम्भीर बीमारी से ग्रस्त हैं. वह बोलने, चलने यहां तक कि बैठने में भी असर्मथ हैं. लेकिन अपने पैरों से वे कमाल की चित्रकारी करते हैं. अब तक वे करीब एक हजार से अधिक पेंटिंग बना चुके हैं. उनकी पेंटिंग की प्रदर्शनी इंदौर एवं अन्य शहरों में भी लगाई जा चुकी है. उनकी इस प्रतिभा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर महानायक अमिताभ बच्चन भी मुरीद हैं.वर्ष 2022 में खुद प्रधानमंत्री ने पीएमओ ऑफिस में मुलाकात कर आयुष की काफी तारीफ भी की थी. माेदी आयुष के ट्विटर अकाउंट एक्स को फॉलो भी करते हैं.

राम मंदिर को लेकर उत्साहित हैं आयुष

आयुष कुंडल की मां सरोज कुंडल ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी उत्साहित हैं. इसी खुशी में आयुष ने राम मंदिर की पेंटिंग पैरों से बनाई है. इस पेंटिंग को बनाते समय आयुष बेहद उत्साहित थे. आयुष ने भगवान राम की इस पेंटिंग को बनाते समय और कोई भी पेंटिंग नही बनाई.

Read more -

इसरो ने अयोध्या में राम मंदिर की उपग्रह तस्वीर की जारी

जबलपुर में दूसरी दीवाली की तैयारी, पटाखा बाजार गुलजार, जमकर होगी आतिशबाजी

Last Updated :Jan 21, 2024, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details