उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CSJMU के तीन छात्र निष्कासित, शिक्षकों से अभद्रता का आरोप - Students Expelled in Kanpur

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 1, 2024, 10:03 PM IST

Updated : May 1, 2024, 10:11 PM IST

CSJMU ने बुधवार को तीन छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया. कुलपति प्रो. विनय पाठक की स्वीकृति मिलने के बाद सभी को विश्वविद्यालय से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी ने बुधवार को तीन छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया. दरअसल, विश्वविद्यालय में अभी तक पढ़ाई कर रहे बीटेक (ईसी) के छात्र अभिजीत राय, बीबीए पाठ्यक्रम की चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा कुमारी अनुष्का और बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र अभिषेक सिंह अब विश्वविद्यालय के किसी भी पाठ्यक्रम में कभी प्रवेश नहीं ले सकेंगे.

तीनों छात्रों को हमेशा के लिए किया गया निष्कासित

सीएसजेएमयू से तीनों छात्रों को हमेशा के लिए निष्कासित कर दिया है. कुलपति प्रो.विनय पाठक की स्वीकृति के बाद सभी को विश्वविद्यालय से बाहर का रास्ता दिखाया गया है. तीनों छात्रों के खिलाफ विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अफसरों द्वारा कई दिनों से जांच चल रही थी. सभी पर आरोप था कि सभी ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों से अभद्रता की थी. विश्वविद्यालय में बिना कारण धरना प्रदर्शन किया.

ऐसे में जब जिम्मेदारों ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.विनय पाठक को जांच रिपोर्ट सौंपी, तो कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय के नियमों के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए सभी छात्रों का पाठ्यक्रम से प्रवेश निरस्त कर उन्हें निष्कासित कर दिया गया. यहीं, नहीं, दंड स्वरूप यह भी निर्णय लिया गया कि सभी की कोई शुल्क वापसी नहीं होगी और विश्वविद्यालय की किसी भी सुविधा का लाभ कभी छात्र नहीं ले सकेंगे. इन छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. कुलपति के इस फैसले के बाद विश्वविद्यालय में छात्रों के बीच हड़कंप की स्थिति है.

छात्रों का ये था आरोप
इस मामले में कुछ दिनों पहले ही बीटेक (ईसी) के छात्र अभिजीत राय ने जहां विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अफसरों का कैम्पस के अंदर कुछ दिनों पहले पुतला फूंका था. वहीं छात्रा द्वारा लगातार सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी ओर से वीडियो पोस्ट किये जा रहे थे. छात्रों का आरोप था कि कैम्पस के अंदर उन्हें विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों द्वारा जातिसूचक शब्द कहे गए और उनसे हाथापाई की गई.

ये भी पढ़ें: डिग्री कॉलेजों में आखिर क्यों घट रहे छात्र, इसकी वजह खोजेगा CSJMU - Soviet Funded College Organization

ये भी पढ़ें: विदेशी भाषाओं की अब पढ़ाई करेंगे सीएसजेएमयू के छात्र, रोजगार के अवसर मिलेंगे - Foreign Languages IN CSJMU

Last Updated : May 1, 2024, 10:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details