झारखंड

jharkhand

कोडरमा के बंगाखलार में लोगों को एक पुल का इंतजार, 40 हजार की आबादी है प्रभावित, बारिश में बढ़ जाती है परेशानी - People in Bangakhalar of Koderma

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : May 2, 2024, 12:42 PM IST

Karari river of Koderma. लोकसभा चुनाव के दौरान विकास की खूब बात हो रही है, लेकिन एक सच यह भी है कि कई ऐसे इलाके हैं, जहां विकास की परछाई तक नहीं पड़ी है. उन्ही में से एक जगह है कोडरमा का बंगाखलार पंचायत. यहां के लोग एक अदद पुल के लिए सालों से इंतजार कर रहे हैं.

PEOPLE IN BANGAKHALAR OF KODERMA
PEOPLE IN BANGAKHALAR OF KODERMA

कोडरमा के बंगाखलार में लोगों को चाहिए पुल

कोडरमा: एक पुल का निर्माण कई समस्याओं का समाधान. एक पुल का ना होना कई परेशानियां खड़े करता है. कुछ ऐसा ही हाल है. कोडरमा जिले के सदुरवर्ती पंचायत बंगाखलार में. यहां बहने वाली करारी नदी पर लोग सालों से एक पुल की मांग कर रहे हैं, जो अब तक पूरा नहीं हुआ है.

दरअसल कोडरमा जिले के डोमचांच प्रखंड स्थित सुदूरवर्ती पंचायत बंगाखलार में ढाब-बंगाखलार सड़क के बीच पड़ने वाली करारी नदी पर पुल अब तक नहीं बना है. दुर्गम स्थानों में सड़क निर्माण के वक्त लोगों में विकास की एक नई आस जगी थी, लेकिन करारी नदी पर पुल का निर्माण नहीं होने से आज 35 से 40 हजार की आबादी प्रभावित है.

आपको बता दें कि इस नदी से होकर लोग ढाब और बंगाखलार सहित गिरिडीह आना-जाना करते हैं. साथ ही बंगाखलार, नावाडीह, करमीकुंड, लेवड़ा सहित दर्जनों गांव के लोग इस नदी से होकर आवागमन करते हैं. गर्मी के कारण फिलहाल यह नदी सुखी है. इसलिए अभी लोग आना जाना कर पा रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी लोगों को बारिश के दिनों में झेलनी पड़ती है. बारिश के दिनों में इधर से जाना दुभर हो जाता है.

बंगाखलार पंचायत में हाई स्कूल और उपस्वास्थ्य केंद्र नहीं हैं. जिसके कारण यहां की 5 हजार से भी ज्यादा की आबादी को इलाज और पढ़ाई या अन्य काम के लिए नदी पार कर ढाब जाना पड़ता है. वहीं नदी में अत्यधिक पानी आ जाने की वजह से बंगाखलार से आने वाले उच्च विद्यालय के स्कूली बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः

बराकर नदी नाव हादसे के दो साल बाद भी नहीं शुरू हुआ बरबेंदिया पुल का निर्माण कार्य, 14 लोगों की हुई थी हादसे में मौत

पलामू के हरिहरगंज प्रखंड में बटाने नदी पर पुल निर्माण के लिए निकाला गया टेंडर, ग्रामीणों में हर्ष

ABOUT THE AUTHOR

...view details