झारखंड

jharkhand

काम के दौरान ठेका मजदूर की मौत, मुआवजे की मांग लेकर धरने पर बैठे लोग, स्थिति तनावपूर्ण

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 26, 2024, 6:59 PM IST

Contract labour death in Ramgarh. रामगढ़ में ठेका मजदूर की मौत के बाद लोगों ने खूब हंगामा किया. लोग मुआवजे की मांग लेकर कंपनी के गेट के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. कंपनी और लोगों के बीच बातचीत की कोशिश की गई, लेकिन उसका कोई हल नहीं निकला.

Contract labour death in Ramgarh
Contract labour death in Ramgarh

ठेका मजदूर की मौत के बाद प्रदर्शन

रामगढ़:जिले के हेहल स्थित मां छिन्नमस्तिका स्पंज फैक्ट्री में काम करने के दौरान एक ठेका मजदूर की मौत हो गयी, जिसके बाद परिजनों, स्थानीय नेताओं, मजदूरों ने मुआवजे की मांग करते हुए फैक्ट्री के मुख्य द्वार पर शव रखकर गेट को पूरी तरह जाम कर दिया और धरने पर बैठ गये.

मेंटनेंस कार्य के दौरान हुआ हादसा:दरअसल, बरकाकाना थाना क्षेत्र के हेहल स्थित रूंगटा ग्रुप के मां छिन्नमस्तिका स्पंज आयरन प्लांट में मेंटेनेंस कार्य के दौरान गिरने से ठेका मजदूर हरिनाथ बेदिया की मौत हो गयी. जिसके बाद परिजन, कर्मचारी और स्थानीय नेता मुआवजे की मांग को लेकर शव को गेट पर रखकर फैक्ट्री गेट के बाहर धरने पर बैठ गये. जिसके चलते न तो कोई फैक्ट्री के अंदर जा पाया और न ही किसी को फैक्ट्री से बाहर जाने दिया गया. सारी गाड़ियाँ इधर-उधर ही खड़ी रहीं. मजदूर भी बाहर नहीं निकल पाए. धरने पर बैठे लोगों की मांग है कि मृतक की पत्नी को कंपनी की ओर से 50 लाख रुपये का मुआवजा, कंपनी में नौकरी, बच्चों के भरण-पोषण की जिम्मेदारी और मृतक की तीन बेटियों की शादी के लिए पैसा मिलना चाहिए.

कंपनी नहीं मान रही मांग:मजदूरों ने बताया कि उन्होंने अपनी मांग को लेकर गेट जाम कर दिया है. कंपनी में सुरक्षा के इंतजाम नहीं किये जाते, जिसके कारण यह हादसा हुआ है. नेताओं ने कंपनी पर कई आरोप भी लगाये. प्रदर्शन को देखते हुए कंपनी और नेताओं के बीच कई बार बातचीत की कोशिश की गई, लेकिन कंपनी सभी मांगों को नहीं मान रही है, जिसके कारण जाम अनिश्चितकालीन हो गया है. पूरे मामले की गंभीरता को लेकर बरकाकाना थाना पुलिस कैंप कर रही है और इस बात का ख्याल रख रही है कि किसी तरह का कोई हंगामा न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details