बिहार

bihar

'बेटे-बेटियों और उनके धन को बचाने के लिए एकजुट हुआ इंडी गठबंधन', रामकृपाल यादव ने किया जीत की हैट्रिक का दावा - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 9, 2024, 6:07 AM IST

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से सांसद प्रत्याशी रामकृपाल यादव ने एक बार फिर अपनी जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के साथ ही बिहार में 40 की 40 सीट NDA जीतेगी और पूरे देश में 400 के पार सीट NDA गठबंधन को मिलेगा. रामकृपाल ने क्या कुछ कहा जानने के लिए देखिए ईटीवी भारत से खास बातचीत-

Etv Bharat
Etv Bharat

बीजेपी प्रत्याशी रामकृपाल यादव से खास बातचीत

पटना: भाजपा नेता और पूर्व केद्रीय मंत्री रामकृपाल यादवतीसरी बार पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर भाजपा के द्वारा उम्मीदवार बनाए गए हैं. दो बार रामकृपाल यादव ने लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती को शिकस्त दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार राम कृपाल यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. हाईप्रोफाइल पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं.

मैदान में रामकृपाल यादव : लालू प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है. लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती तीसरी बार राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर मैदान में उतर चुकी हैं. मीसा भारती को दो चुनावों में शिकस्त मिली है. इससे पहले लालू प्रसाद यादव भी पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर रंजन यादव से चुनाव हार चुके हैं. परिसीमन के बाद एक बार भी लालू परिवार पाटलिपुत्र सीट पर जीत हासिल नहीं कर सका है.

लोगों से मुलाकात करते रामकृपाल यादव

परिसीमन के बाद परास्त हुए लालू और फैमिली : परिसीमन के बाद 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में जदयू के रंजन यादव ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को 23500 मतों के अंतर से हराया था. साल 2014 में रामकृपाल यादव ने लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती को 40322 मतों से हराया था. 2019 में 39321 मतों से मीसा भारती चुनाव हार गईं थीं. आपको बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव के वक्त ही राम कृपाल यादव भाजपा में शामिल हुए थे.

कभी रामकृपाल यादव लालू यादव के खास थे : रामकृपाल यादव की तब टिकट काट दी गई थी और लालू प्रसाद यादव ने अपनी बड़ी बेटी को मैदान में उतारा था. नाराज होकर रामकृपाल यादव ने राष्ट्रीय जनता दल छोड़ दिया था. पटना जिला का संसदीय क्षेत्र होने के चलते रामकृपाल यादव के समक्ष चुनौती बड़ी थी और बड़े प्रोजेक्ट को क्षेत्र में लाना उनकी प्राथमिकता थी. आइए ग्राफिक्स के जरिए जानते हैं कि रामकृपाल यादव के प्रयासों से पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में कौन-कौन से महत्वपूर्ण काम हुए हैं.

ईटीवी भारत GFX.

'अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करना लक्ष्य' : वह कार्य या प्रोजेक्ट जो अधूरे रह गए हैं और रामकृपाल यादव ने अगले कार्यकाल में पूरा करने की ठान रखी है, उसमें दिघवारा से शेरपुर तक सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है. जो कि यह सड़क एयरपोर्ट तक जाएगी. मरीन ड्राइव शेरपुर से लेकर मनेर होते हुए बिहटा तक जाएगा. नौबतपुर पर ओवर ब्रिज बनाने की योजना है. जाम से मुक्ति दिलाने के लिए इस काम को पूरा किया जा रहा है. कन्हौली रोड को नौबतपुर से कनपा तक ले जाने की योजना है.

रामकृपाल से खास बातचीत: एनएच 132 को फोरलेन में तब्दील करने का निर्णय हो गया है. पटना से औरंगाबाद तक सड़क बनना है. जो कि प्रोसेस में है. ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि ''हम 24 घंटे जनता के लिए तत्पर रहते हैं. जब पटना में रहता हूं तो मैं अपने संसदीय क्षेत्र में रहता हूं. क्षेत्र की जनता के लिए मैंने कई महत्वपूर्ण कार्य किया और बड़े प्रोजेक्ट भी पाटलिपुत्र इलाके में मेरे प्रयासों से स्थापित हुए.''

ईटीवी भारत GFX.

इंडी गठबंधन बेटा-बेटी को बचाने के लिए एकजुट हुआ : रामकृपाल यादव ने एक बार फिर दावा किया कि बिहार में 40 की 40 सीटें NDA जीतेगा. जो कमी पिछली बार 1 सीट की रह गई थी उसे भी इस बार कंप्लीट कर लिया जाएगा. रामकृपाल ने इंडिया गठबंधन पर आरोप लगाया कि ये सभी दल एकजुट इसलिए हुए हैं क्योंकि ये अपने बेटे-बेटियों की संपत्ति को बचाना चाहते हैं. ये वो संपत्ति है जो भ्रष्टाचार से अर्जित की गई. ये इंडी गठबंधन वाले दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में रामलीला के कलाकार हैं. उनका एकमात्र ध्येय खुद को बचाना है.

''17 महीने बनाम 17 साल का नारा खोखला साबित होने वाला है. क्योंकि जिस 17 महीने की बात तेजस्वी यादव कर रहे हैं उसे 17 महीने के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थे और उनके नेतृत्व में बिहार में डबल इंजन की सरकार काम कर रही है.''- रामकृपाल यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के प्रत्याशी

ईटीवी भारत GFX.

पाटलिपुत्र में 1 जून को मतदान :बता दें कि आखिरी चरण यानी 1 जून को पाटलिपुत्र में चुनाव हैं. 4 जून को नतीजे घोषित होंगे. यहां पर आमने सामने का मुख्य मुकाबला रामकृपाल यादव और मीसा भारती के बीच है. दोनों ओर से जीत के दावे किए जा रहे हैं. देखना ये है कि जनता किसके दावे पर अपनी मुहर लगाती है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details