हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया ऑरेंज अलर्ट जारी - Himachal Weather Update

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Apr 29, 2024, 4:31 PM IST

Himachal Weather Update: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग के 30 मई को प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है.

Himachal Weather Update
Himachal Weather Update

शिमला:हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिनों से लगातार बारिश, ओलावृष्टि और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है. सोमवार को भी राजधानी शिमला सहित कई हिस्सों में बारिश हो रही है. जबकि रोहतांग पांगी सहित कई हिस्सों में बीते दिन बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. जिससे तापमान में काफी कमी आई है.

मौसम विभाग ने आज बारिश ओलावृष्टि और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान खासकर शिमला, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश, ओलावृष्टि और तूफान की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने 30 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 1 मई को भी कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है. 2 और 3 मई को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं. वहीं, 4 मई को फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय होगा, जिससे कई भागों में बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा, "हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके चलते बीते तीन दिनों से हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश बराबरी और ओलावृष्टि देखने को मिली है. आज भी अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई हिस्सों में बारिश हो रही है. जबकि ऊपरी ओलावृष्टि की आज भी संभावना है, लेकिन ऊना बिलासपुर सहित निचले इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है".

उन्होंने कहा बीते दिन शिमला सहित कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई है. जिससे बागवानी को काफी नुकसान हुआ है. प्रदेश में हो रही बारिश बर्फबारी के चलते तापमान में कमी हुई है. मई महीने में भी तापमान सामान्य से कम रहने वाले हैं और इस बार ज्यादा गर्मी देखने को नहीं मिलेगी. मई के पहले हफ्ते भी प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते बारिश का दौर जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें:बर्फ की सफेद चादर से ढकी लाहौल घाटी, मनाली लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही फिर से बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details