हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में अब नहीं जमा होंगे ऑनलाइन बिजली बिल, जानें कैसे करें भुगतान?

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 22, 2024, 2:02 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 3:56 PM IST

Online Electricity Bill Payment Closed in Himachal, hpseb electricity bill payment online: हिमाचल में अब उपभोक्ता पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से सीधे बिजली के बिल जमा नहीं कर पाएंगे. पेटीएम पर आरबीआई के प्रतिबंध के बाद हिमाचल बिजली बोर्ड ने ये फैसला लिया है. बोर्ड ने पेटीएम से भारत बिल पेमेंट प्रणाली पर होने वाले बिलों के डिजिटल भुगतान पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Digital Electricity Bill Payment Closed in Himachal
हिमाचल में डिजिटल बिजली बिल भुगतान बंद

शिमला:(Electricity Bill Payment Himachal) हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करने वाले लाखों उपभोक्ता अब पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से सीधे बिजली बिल जमा नहीं कर पाएंगे. इसके लिए अब हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बिजली बोर्ड के 28 लाख से अधिक उपभोक्ता बिजली बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ही बिलों का भुगतान कर सकेंगे. ये फैसला पेटीएम पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के लगे प्रतिबंध की वजह से लिया गया है. बिजली बोर्ड ने पेटीएम से भारत बिल पेमेंट प्रणाली पर होने वाले बिलों के डिजिटल भुगतान पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगाया है.

वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे बिल का भुगतान

ऐसे में ऑनलाइन बिजली बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को पहले बिजली बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा. जिसके बाद ही ऑनलाइन बिजली बिल जमा करवा सकेंगे. इसके मुताबिक उपभोक्त्ता बोर्ड की वेबसाइट https://www.hpseb.inऔर बोर्ड के अधिकारिक मोबाइल एप के जरिए सीधे पेटीएम, गूगल पे, मोबी-क्विक, फोन-पे और भीम एप जैसी अन्य एप्स पर पहुंचेंगे. इसके बाद ही बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं. बोर्ड के आधिकारिक मोबाइल एप से ही उपभोक्ताओं के यूपीआई एप पर मीटर नंबर दर्ज थे, जिससे सीधे बिजली बिल जमा करते थे. कुछ समय उपभोक्ता सीधा मोबाइल एप से बिल नहीं दे पा रहे थे. इसलिए लोगों के लिए यह सूचना जारी की गई है.

डिजिटल भुगतान कुछ समय के लिए बंद

उपभोक्ता अब सीधे तौर से पेटीएम, गूगल पे आदि सहित विभिन्न डिजिटल भुगतानों से बिजली बिल जमा नहीं करवा सकेंगे. बोर्ड प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि हाल ही में पेटीएम पर RBI द्वारा लगाए गए बैन लगाया है. जिससे हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड को पेटीएम द्वारा भारत बिल पेमेंट प्रणाली से डिजिटल भुगतान को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा है. अब उपभोक्ता फिलहाल पेटीएम, मोबी-क्विक, फोन-पे, गूगल-पे और भीम-एप जैसी अन्य ऐप्स के द्वारा अब बिजली बिलों का भुगतान नहीं कर सकेंगे.

ये भी पढे़ं: उद्योग पलायन को लेकर BJP ने सुक्खू सरकार पर साधा निशाना, दिया 'कांग्रेस हटाओ-उद्योग बचाओ' का नारा

Last Updated :Feb 22, 2024, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details