बिहार

bihar

भारत नेपाल के रक्सौल बॉर्डर से एक व्यक्ति गिरफ्तार, भारतीय और नेपाली पहचान पत्र बरामद - Nepali citizen arrested

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 24, 2024, 10:55 PM IST

भारत-नेपाल सीमा पर रक्सौल बॉर्डर के पास एसएसबी और इमीग्रेशन विभाग ने भारत और नेपाल के पहचान पत्र के साथ एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने पूछताछ के बाद उसे हरैया पुलिस के हवाले कर दिया. भारत वाले पहचान पत्र में उसका पता सीतामढ़ी का है. पढ़ें, विस्तार से.

नेपाल
नेपाल

मोतिहारीः भारत-नेपाल सीमा पर रक्सौल बॉर्डर के पास एसएसबी और इमीग्रेशन विभाग ने एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नेपाली नागरिक के पास भारत और नेपाल की नागरिकता के साथ कई कागजात बरामद हुए हैं. एसएसबी और इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने गिरफ्तार नेपाली नागरिक से पूछताछ के बाद उसे हरैया पुलिस के हवाले कर दिया.

पुलिस के हवाले कियाः गिरफ्तार नेपाली नागरिक की पहचान गुलाम गौस के रुप में हुई है. उसके पास से बिहार के सीतामढ़ी जिला और नेपाल के सर्लाही जिला का पहचान पत्र मिला है. मिली जानकारी के अनुसार भारत नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी और इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने एक नेपाली युवक को रोका, तो उसके पास ने नेपाली पहचान पत्रों के अलावा भारतीय पहचान पत्र मिला. जिसे इमीग्रेशन विभाग ने रोक लिया और पूछताछ की. पूछताछ के बाद एसएसबी ने गिरफ्तार नेपाली नागरिक गुलाम गौस को हरैया पुलिस के हवाले कर दिया.

पिता का नाम एक हैः एसएसबी के अनुसार गुलाम गौस ने एक साथ दोनों देश भारत और नेपाल का नागरिकता रखा है, जो भारतीय संविधान के नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत अपराध है. गिरफ्तार गुलाम गौस के पास से मिले भारतीय और नेपाली पहचान पत्र में पिता का नाम एक है. जबकि जन्मतिथि अलग-अलग है. भारतीय पहचान पत्र में गुलाम गौस की जन्मतिथि एक जनवरी 1996 है और पिता का नाम अब्दुल जब्बार शाह है. पता के स्थान पर वार्ड नंबर आठ, रामनगरा, सिरौली, सीतामढ़ी बिहार, पिन 843302 अंकित है.

पुलिस कर रही जांचः वहीं नेपाल के पहचान पत्र में पता के स्थान पर मलंगवा, वार्ड नंबर तीन सर्लाही, नेपाल अंकित है. इसके अलावा भारतीय आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक रुपि कार्ड और पैन कार्ड के अलावा इंडियन पासपोर्ट बरामद हुआ है. वहीं गुलास गौस के पास से नेपाली पासपोर्ट और नेपाली नागरिकता कार्ड के अलावा एक मोबाइल मिला है. जिसमें एक नेपाली और एक भारतीय सीम लगा है.

इसे भी पढ़ेंः भारत नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर से चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियां कर रही पूछताछ

इसे भी पढ़ेंः नेपाल भाग रहा गैंगस्टर आसिफ अली गिरफ्तार, 12 आईडी मिले, रक्सौल बॉर्डर से SSB ने पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details