दिल्ली

delhi

नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्री की पूजा, कालकाजी मंदिर में मां का किया गया विशेष श्रृंगार - 7th day of chaitra navratra

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 15, 2024, 1:51 PM IST

7th day of chaitra navratra : नवरात्रि के सातवें दिन दिल्ली के कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है.नौ दिन के नवरात्रि महोत्सव का समापन 17 अप्रैल को रामनवमी के साथ होगा. उसके पहले आज नवरात्रि के सातवें दिन मां काल रात्री की पूजा का विधान है. इस मौके पर मां के मंदिरों में मां का विशेष श्रृंगार और आरती की गई.

कालकाजी मंदिर में मां का किया गया विशेष श्रृंगार
कालकाजी मंदिर में मां का किया गया विशेष श्रृंगार

कालकाजी मंदिर में मां का किया गया विशेष श्रृंगार

नई दिल्ली:आज नवरात्र का सातवां दिन है. राजधानी में नवरात्रि के सातवें दिन पूजा-अर्चना करने के लिए दिल्ली के कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है. आज माता कालरात्रि की पूजा अर्चना हो रही है.वही माता मंदिरों में लगातार भक्तों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में नवरात्रि उत्सव के दौरान हिंदू धर्म से जुड़े लोग पूजा-पाठ और अनुष्ठान करते हैं. आज नवरात्र के सातवें दिन भी यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं और मां कालका के दर्शन कर रहे हैं.

वहीं आज नवरात्रि के सातवें दिन मां कालका की विशेष आरती और पूजा की गई, मंदिर में सुबह होने वाली आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा,इस दौरान माता का श्रृंगार खूबसूरत फूलों से किया गया और मंत्र उच्चारण के साथ आरती की गई. वही आज माता के सातवें रूप कालरात्रि की पूजा अर्चना होती है. मान्यता है कि मां के इस स्वरूप की पूजा करने से भक्तों को दुश्मनों से मुक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें :उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर चैती छठ का हुआ समापन, निर्जला उपवास के बाद व्रतियों में दिखा उत्साह

नवरात्र के सातवे दिन कालकाजी मंदिर में भक्त माता के दर्शन कर रहे हैं और मां से सुख समृद्धि का कामना कर रह है. लगातार सोमवार सुबह से ही भक्तों का तांता मां कालकाजी की एक झलक पाने को आतुर अपनी लाइन का इंतजार करता नजर आ रहा है. भक्त भारी संख्या में पहुंच रहे हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं. बता दे चैत्र नवरात्रि की शुरुआत बीते 9 अप्रैल से हुई थी. आज नवरात्र का सातवां दिन है.वही रामनवमी 17 अप्रैल को है और उस दिन चैत्र नवरात्र का समापन होगा वहीं इस नवरात्र के दौरान लगातार बड़ी संख्या में भक्त कालकाजी मंदिर पहुंच रहे हैं और बनाई हुई व्यवस्था के तहत माता के दर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :चैती छठ के मौके पर कालिंदी कुंज घाट पर व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details