बिहार

bihar

सारण में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, 5 करोड़ रुपये का हुआ भुगतान समझौता

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 10, 2024, 9:52 AM IST

Lok Adalat In Saran: सारण (छपरा) में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. इस दौरान 18 बेंच बनाकर कई मामले की सुनवाई की गई. वहीं लगभग 5 करोड़ का भुगतान समझौता हुआ. पढ़ें पूरी खबर.

सारण में राष्ट्रीय लोक अदालत
सारण में राष्ट्रीय लोक अदालत

छपरा:बिहार के छपरा (सारण) में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. इस लोक अदालत में 18 बेंचो की स्थापना की कर फौजदारी, परिवार न्यायालय, एसबीआई सहित सभी बैंकों और बीएसएनएल, नगर निगम, विद्युत विभाग से सबंधित मामलों की सुनवाई की गई.

सारण में लोक अदालत:इस लोक अदालत में जानकारी देने के लिए दो हेल्प डेस्क की भी स्थापना की गई थी, जहां से लोगों को जानकारी दी जा रही थी. इस लोक अदालत का उद्घाटन सारण एसपी डॉक्टर गौरव मंगला, जिला जज पुनीत कुमार गर्ग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव,जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव अमरेंद्र कुमार सिंह सहित कई अन्य न्यायिक सेवा के अधिकारी उपस्थित थे.

लोक अदालत में मामले का निपटारा जल्द:इस दौरान जिला जज पुनीत कुमार गर्ग ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत को एक उत्सव के रूप में मनाएं. न्यायालय में मुकदमा लड़ते-लड़ते पीढ़ियां खत्म हो जाती हैं, परंतु मुकदमा समाप्त नहीं हो पाता है. ऐसे में इस बार पंच-सरपंच और जन प्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को इस मामले में जागरूक करने लिए विशेष अभियान चलाया गया था.

लोक अदालत का उद्देश्य: जिला जज ने कहा कि "सभी को सुलभ और सस्ता न्याय मिल सके, इस लोक अदालत का मुख्य उद्देश्य यही है." वहीं सारण एसपी डॉक्टर गौरव मंगला ने कहा कि "इससे त्वरित एवं सस्ता सुलभ न्याय मिलता है. इस बार राष्ट्रीय लोक अदालत में 1 करोड़ 50 लाख 12 हजार 41 रुपए की वसूली हुई, जबकि 4 करोड़ 94 लाख 39 हजार 881 रुपए की राशि का आपसी तालमेल से समझौता हुआ."

पढ़ें-पटना हाईकोर्ट में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में हुआ 110 मामलों का निपटारा, 4 करोड़ 55 लाख रुपये का भुगतान समझौता

ABOUT THE AUTHOR

...view details