मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नर्मदापुरम में स्व सहायता समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग, पशुपालकों की आय बढ़ाने के ये गुर बताए

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 22, 2024, 9:55 AM IST

नर्मदापुरम में पशुपालकों की आय में वृद्धि करने के लिए पशु सखियों को प्रशिक्षण दिया गया. स्व सहायता समूह की महिलाओं ने प्रशिक्षण में भाग लिया.

Narmadapuram Training women of self help group
नर्मदापुरम में स्व सहायता समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग

नर्मदापुरम।ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालकों की आय में भी वृद्धि के लिए पशु सखियों का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण नर्मदापुरम जिले के बाबई में शुरू हुआ. जिला पंचायत सीईओ सुजान सिंह रावत के मार्गदर्शन में चले प्रशिक्षण में पशु सखियों से पशु प्रबंधन के बारे में चर्चा की गई. इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वयन करने की बात कही. जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि पशुपालकों की आय में वृद्धि का उद्देश्य इस प्रशिक्षण से पूरा होगा. पशु सखियां प्रशिक्षण लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पशुधन को लेकर लोगों को जागरूक करेंगी.

पशुधन से आय बढ़ेगी

नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिले नर्मदापुरम, हरदा एवं बैतूल की मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्व सहायता समूहों की 26 समूह सदस्यों एवं पशु सखियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें उन्हें पशु प्रबंधन से संबंधित समस्त विषयों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया जा रहा है. पशुपालन विभाग, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के समन्वय से स्व सहायता समूहों का आवासीय प्रशिक्षण 24 जनवरी तक चलेगा.

ये खबरें भी पढ़ें...

डेयरी उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक एवं प्रशिक्षण समन्वयक आदित्य शर्मा ने बताया कि ग्रामों में पशुपालन से संबंधित प्रबंधन एवं डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इससे कि ग्रामीण अंचल में पशुओं की देखभाल और उनके स्वास्थ्य एवं आवास प्रबंधन का कार्य पशुपालन विभाग और पशु पालक के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में जुड़कर कर ये महिलाएं कर सकेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details