दिल्ली

delhi

दिल्ली: हुमायूं के मकबरे में बन रहा म्यूजियम, रखी जाएंगी मुगल काल से संबंधित वस्तुएं

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 27, 2024, 10:47 PM IST

Museum built in Humayun's tomb: दिल्ली के प्रसिद्ध हुमायूं मकबरे में इन दिनों म्यूजियम बनाया जा रहा है. अप्रैल में म्यूजियम का उद्घाटन होना है. ढाई बीघे के इस संग्रहालय में मुगलकालीन वस्तुओं को संग्रहित किया जा रहा है. इससे यहां आने वाले लोगों को मुगलकालीन इतिहास की जानकारी मिल सकेगी.

दिल्ली के हुमायूं मकबरे में बन रहा म्यूजियम
दिल्ली के हुमायूं मकबरे में बन रहा म्यूजियम

दिल्ली के हुमायूं मकबरे में बन रहा म्यूजियम

नई दिल्ली :दिल्ली स्थित हुमायूं के मकबरे में बहुत जल्द लोग मुगल काल की चीज़ें देख और उनके बारे में जान सकेंगे. इसके लिए यहां म्यूजियम बनाया जा रहा है जो अंडरग्राउंड है. म्यूजियम का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है अब वस्तुओं को डिस्प्ले करने का काम चल रहा है. अभी तक यहां पर म्यूजियम नहीं था. म्यूजियम बनने के बाद उसमें मुगल काल और हुमायूं टॉम्ब से जुड़ी पुरानी और यादगार चीजों को संजो कर रखा जाएगा. हुमायूं के मकबरें में रोजाना आने वाले हजारों पर्यटक अब म्यूजियम के जरिए इससे संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि अप्रैल में म्यूजियम का उद्घाटन होगा.

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया के डायरेक्टर म्यूजियम वसंत स्वर्णकार का कहना है कि हुमायूं टॉम में म्यूजियम बनाने का काम चल रहा है. सिविल का काम पूरा हो चुका है. मुगल काल व इस काल के विभिन्न शासको से जुड़ी वस्तुओं को डिस्प्ले पर काम चल रहा है. इसके बाद यहां पर भी म्यूजियम का उद्घाटन होगा. यहां पर लोग मुगल काल से जुड़ी हुई चीजें और हुमायूं टॉम्ब से संबंधित चीजें देख सकेंगे. इसके अलावा एक दिल्ली के श्री फोर्ट में चिल्ड्रेन म्यूजियम बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है. इस म्यूजियम में एक ही जगह बच्चे देश की धरोहरों से रूबरू हो सकेंगे.

हुमायूं टॉम्ब में बनाया जा रहा म्यूजियम अंडरग्राउंड है. इसके ऊपर पार्क होगा जिसमें बेहद आकर्षक फूल पौधे होंगे. जमीन के नीचे म्यूजियम होगा. इसमे मुगल काल के शासकों की तलवारें, लड़ाई में प्रयोग होने वाले हथियारों, घरेलू सामानों आदि को लगाया जा रहा है. यहां पर बड़ी संख्या में ऐतिहासिक चीजों को दर्शया जाएगा क्योकि म्यूजियम करीब ढाई बीघे में बन रहा है.

ये भी पढ़ें :फिल्म संस्थान के सामने 'राम के नाम' डॉक्यूमेंट्री फिल्म को प्रदर्शित करेगा डीवाईएफआई

दिल्ली में पहले से मौजूद साइट म्यूजियमः
दिल्ली में पुराने किले में साइट म्यूजियम बना हुआ है, जहां पर खुदाई के दौरान निकली वस्तुएं रखी गई हैं. पुराने किले में ही एक और गैलरी है जिसमें कस्टम द्वारा जब्त किए गए मैटेरियल और विदेशों से वापस लाए गए ऐतिसाहिक वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है. इसके अलावा चार म्यूजियम लाल किले के अंदर हैं. जो आजादी के आंदोलन की थीम स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय, आजादी के दीवाने, याद-ए-जलिया पर बनाए गए हैं. जिससे उस किले से लोग अपने जुड़ाव को महसूस कर सकें. बड़ी संख्या में यहां इन म्यूजियम में रोजाना लोग आते हैं.

हुमायूं टॉम का संक्षिप्त में विवरणः
दिल्ली के मथुरा रोड के पास पूर्वी निजामुद्दीनक्षेत्र में पुराने किले के पास हुमायूं टॉम है. जिसे हुमायूं का मकबरा भी कहते हैं. इसमें हुमायूं की कब्र सहित कई अन्य राजसी लोगों की भी कब्रें बनी हैं. इस मकबरे को हुमायूं की विधवा बेगम हमीदा बानो बेगम के आदेश पर वर्ष 1562 में बना था. इसे बनाने के लिए अफगानिस्तान के हेरात शहर से वास्तुकार सैयद मुबारक इब्न मिराक घियाथुद्दीन और उसके पिता मिराक घुइयाथुद्दीन को विशेष रूप से बुलवाया गया था. वर्ष 1993 में हुमायूं टॉम्ब को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था. यहां पर विदेशी पर्यटकों समेत हजारों के संख्या में लोग नियमित घूमने के लिए आते हैं.

ये भी पढ़ें :हुमायूं के मकबरे की बढ़ेगी खूबसूरती, विदेशी मेहमानों को और आकर्षित करेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details