उत्तराखंड

uttarakhand

नगर आयुक्त ने कूड़ा प्रबंधन रूम का किया निरीक्षण, इस कमी पर जताई नाराजगी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 31, 2024, 10:34 PM IST

Dehradun Municipal Corporation नगर आयुक्त गौरव कुमार ने आज कूड़ा प्रबंधन रूम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया है. इसी बीच उन्होंने वार्डों में कूड़ा उठाने के लिए चलने वाले रिक्शों की माॅनीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: डोर टू डोर कूड़ा उठान की लगातार आ रही शिकायतों के बाद आज नगर आयुक्त गौरव कुमार ने कूड़ा प्रबंधन रूम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया है. निरीक्षण के दौरान शहर में चल रही कूड़ा गाड़ियों की मूवमेंट चेक की गई. साथ ही वार्डों में गाड़ियों द्वारा औसतन 60 से 70 प्रतिशत एरिया ही कवर किया जा रहा है. जिस पर नाराजगी जताते हुए कवर प्रतिशत को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि वार्ड में गाड़ी और रिक्शा का नियमित रूप से समय पर संचालन करने और वार्डों में कूड़ा उठाने के लिए चलने वाले रिक्शों की भी माॅनीटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही उन्होंने कवर किए गये क्षेत्र के आंकड़ों की रिपोर्ट शाम को देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि प्रभावी माॅनीटरिंग के लिए एक अतिरिक्त बड़ी स्क्रीन लगाने और उसे सीधे सिस्टम से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्षेत्र से अनुपस्थित व ब्रेकडाउन रहने वाली गाड़ियों का रिप्लेसमेंट आवश्यक रूप से कराया जाए. वहीं, अगर किसी कारणवश कोई एरिया छूटता है, तो उसका भी कारण स्पष्ट किया जाए.

बता दें कि कूड़ा प्रबंधन कंट्रोल रूम में नगर निगम सीमा के अंर्तगत चलने वाली गाड़ियों की जीपीएस सिस्टम के माध्यम से माॅनीटरिंग की जाती है. वर्तमान में 204 वाहन नगर निगम क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का कार्य कर रहे हैं. जिनमें सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगे हैं और उनकी माॅनीटरिंग इस कंट्रोल रूम से की जाती है.

नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि नगर निगम का पूरा प्रयास शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने का है. सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्रित हो, इसके लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने क्षेत्रवासियों से आग्रह किया है कि सूखा और गीले कूड़े को अलग-अलग कर कूड़ा गाड़ी में ही देकर, ‘‘स्वच्छ दून सुंदर दून’’ की परिकल्पना को साकार करने में नगर निगम का सहयोग करें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details