मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी के स्कूलों में प्रवेश उत्सव, स्कूल स्टाफ ने ऐसा स्वागत किया कि बच्चे रह गए दंग - mp schools pravesh utsav

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 1, 2024, 6:57 PM IST

मध्य प्रदेश में सोमवार से नवीन शिक्षा सत्र की शुरुआत हो गई. इस मौके पर स्कूल पहुंचे बच्चों का ऐसा स्वागत किया कि वे दंग रह गए. बच्चों पर स्कूल स्टाफ ने फूलों की बारिश की, तिलक लगाया और आरती उतारी.

mp schools pravesh utsav
एमपी के स्कूलों में प्रवेश उत्सव

स्कूल स्टाफ ने ऐसा स्वागत किया किया कि बच्चे रह गए दंग

इंदौर।मध्यप्रदेश के स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक का नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया. नवीन शिक्षा सत्र 2024-25 को लेकर बच्चों के साथ ही शिक्षक भी काफी उत्साहित दिखे. शासकीय स्कूलों के नए शैक्षणिक सत्र के शुभारंभ के मौके को प्रवेश उत्सव के रूप मे मनाया गया. प्रवेश उत्सव के मौके पर शासकीय स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसको लेकर स्कूल स्टाफ बीते दो दिन से तैयारी में लगा था. स्कूलों को खासतौर से सजाया गया.

स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों का किया गर्मजोशी से स्वागत

शासकीय स्कूलों में सत्र की शुरुआत होने पर बच्चों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. कक्षा पहली से लेकर कक्षा 12वीं तक के नवप्रवेशित बच्चों का शिक्षकों ने स्वागत किया. इंदौर के सभी हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया गया. स्कूलों में विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया. नवीन शिक्षण सत्र में पहले एक माह में बच्चों को बुनियादी शिक्षा के लिए रिवीजन कराया जाएगा. इसके बाद जून में जब स्कूल खुलेंगे तो नई कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी. स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार फिलहाल स्कूलों का समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और वे पूर्व के समय अनुसार ही लगेंगे. इसके साथ ही सीएम राइज स्कूलों में 6 अप्रैल तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी.

स्कूल पहुंचे बच्चों की आरती उतारी गई

ये खबरें भी पढ़ें...

नए शैक्षणिक सत्र का आगाज: तिलक लगाकर विद्यार्थियों का स्कूल में किया गया अभिनंदन

नए शैक्षणिक सत्र में स्कूल पहुंचे बच्चे, शिक्षकों ने तिलक लगाकर किया स्वागत

प्रवेश उत्सव पर दिखा आचार संहिता का असर

प्रवेश उत्सव के दौरान हर वर्ष इस आयोजन में जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाता है. लेकिन आचार संहिता के कारण इस बार प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि शामिल नहीं हुए. लेकिन प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकाी, कार्यक्रमों में शामिल हुए. सत्र के प्रारंभ के साथ ही सोमवार से कक्षाएं लगना शुरू हो गईं. पहले दिन बच्चों को शैक्षणिक सत्र के शुरुआती महीनों के कोर्स के बारे में बताया गया. सीएम राइज स्कूल मूसाखेड़ी की वाइस प्रिंसिपल निधि गौर ठाकुर ने बताया कि प्रवेश उत्सव के तहत बच्चों का वेलकम किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details