दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव 2024: गौतम गंभीर के राजनीति से संन्यास लेने के बाद अन्य बीजेपी सांसदों की धड़कनें हुईं तेज, टिकट मिलेगा या होगा टा-टा बाय

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 2, 2024, 2:27 PM IST

Updated : Mar 2, 2024, 3:45 PM IST

Bjp Delhi: पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद दिल्ली की सियासत गर्मा गई है. एक तरफ 7 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार कौन होंगे इस पर सबकी नजरें है, तो खबर ये भी है कि इस बार 7 में से 5 सांसदों का टिकट कट सकता है और पार्टी नई चेहरों को तरजीह दे सकती है.

दिल्ली बीजेपी में टिकट का टेंशन
दिल्ली बीजेपी में टिकट का टेंशन

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली की 7 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों के नामों पर मंथन चल ही रहा था कि शनिवार सुबह पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंका दिया. सांसद गौतम गंभीर के राजनीति छोड़ने की घोषणा होते ही अब बीजेपी के भीतर पूर्वी दिल्ली सीट को लेकर चर्चा जोरों पर है. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक गुरुवार रात को हो चुकी है. इसमें दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, संगठन मंत्री पवन राणा, दिल्ली बीजेपी के प्रभारी वेजयंत पांडा भी शामिल हुए थे. बैठक में दिल्ली के सातों सांसदों के नाम को लेकर भी चर्चा हुई. हालांकि अभी तक कोई भी नाम फाइनल नहीं हो पाए हैं.

X पर लिखकर संन्यास का किया ऐलान: वहीं पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया है, उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर इस बारे में जानकारी दी. इससे बीते कुछ समय से सियासी गलियारे में चल रही चर्चा को भी बल मिला है, जिसमें कहा जा रहा है कि बीजेपी दिल्ली में मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को अवसर देगी.

5 सांसदों का कट सकता है 'टिकट':बता दें कि साल 2014 से दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज करती आई है. हालांकि साल 2019 में पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली दो सीटों पर प्रत्याशी बदल दिए गए थे, पूर्वी दिल्ली से महेश शर्मा की जगह क्रिकेटर गौतम गंभीर को और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज की जगह हंसराज हंस को पार्टी ने अपने प्रत्याशी के रूप में उतारा था और दोनों विजयी भी हुए. हालांकि इस बार चर्चा है कि दिल्ली की सात में से पांच सांसदों की टिकट कट सकता है और उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है.

बीजेपी सांसदों की धड़कन तेज: गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद ये अनुमान लगाया जा रहा था कि प्रत्याशियों के नाम का ऐलान हो जाएगा. हालांकि शनिवार तक तस्वीर साफ नहीं होने से मौजूदा सांसदों की भी धड़कनें बढ़ी हुई हैं. लोकसभा चुनाव के बाद अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव है. दिल्ली की सत्ता से दूर बीजेपी के लिए दिल्ली विधानसभा का चुनाव भी अहम होगा. इसमें सत्ता किसके हाथ लगेगी, ये बहुत कुछ लोकसभा चुनावों के नतीजों पर भी निर्भर करेगा. इसीलिए पार्टी सभी समीकरणों को देखते हुए ही यहां प्रत्याशियों को उतारना चाहती है.

ये भी पढ़ें-सांसद गौतम गंभीर ने किया राजनीति से संन्यास का ऐलान, लगाई जा रही थी ये अटकलें

इस संबंध में दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा का कहना है कि सातों सीटों के बारे में पार्टी के शीर्ष नेताओं ने जो राय मांगी थी, उससे अवगत करा दिया गया है. अंतिम फैसला वहीं लेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी का मुकाबला आप और कांग्रेस गठबंधन से है. आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम ऐलान करने में बाजी मारते हुए अपने सभी चार सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है और वो अभी से ही चुनाव प्रचार में भी जुट गए हैं.

ये भी पढ़ें-स्नैपचैट पर फर्जी आईडी बनाकर लड़कियों को करता था ब्लैकमेल, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

Last Updated : Mar 2, 2024, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details