मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिंधिया रियासत में बना 100 साल पुराना नैरोगेज रेल पुल भरभराकर गिरा, ढेरों लोग मलबे में दबे - TRAIN BRIDGE COLLAPSED

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 2, 2024, 1:56 PM IST

Updated : Apr 2, 2024, 2:13 PM IST

Railway News: मुरैना में 100 साल पुराना सिंधिया रियासतकालीन नैरोगेज ट्रेन पुल भरभराकर गिर पड़ा. यह हादसा पुल को गैस कटर से काटते समय हुआ. हादसे में ठेकेदार सहित 6 मजदूर मलबे के नीचे दब गए. जिन्हें कड़ी मशक्कत के बाद निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

narrow gauge train bridge collapsed
रेलवे पुल तोड़ते समय हुआ हादसा

मुरैना। अंग्रेजों के जमाने के 100 साल पुराने नैरोगेज ट्रेन पुल को गैस कटर से काटते समय अचानक उसकी छत भर-भराकर गिर पड़ी. इस हादसे में ठेकेदार सहित 6 मजदूर मलबे के नीचे दब गए. पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से मलबे के नीचे दबे मजदूरों को बाहर निकालकर तुरंत जौरा से जिला अस्पताल भेज दिया. यहां से एक व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर उसे ग्वालियर रेफर किया गया है. घटना जौरा थाना क्षेत्र स्थित सोन नदी पर बने सिकरौदा पुल की है. जौरा पुलिस मामले की जांच कर रही है.

100 साल पुराना है नैरोगेज पुल

सिंधिया रियासत के जमाने का है पुल

मुरैना जिले के जौरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सिकरौदा गांव के पास सिंधिया रियासत के जमाने का सोन नदी पर बना हुआ रेलवे का पुल धराशाई हो गया. यह पुल करीब 100 साल पहले अंग्रेजों ने बनवाया था. हाल ही में नैरोगेज रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित किया गया है इसलिए नई रेलवे लाइन के साथ-साथ नए पुल भी बनाये गए हैं इस पुराने पुल की उपयोगिता खत्म होने से रेलवे विभाग ने इसे तुड़वाने का ठेका दिया हुआ है.

रेलवे पुल तोड़ते समय हुआ हादसा

ठेकेदार इकबाल खान मंगलवार की सुबह अपने साथ मजदूरों को लेकर रेलवे पुल को तोड़ने के लिए पहुंचा था. ठेकेदार के द्वारा रेलवे से ठेका लेकर इसे हटाया जा रहा था. इस पुल पर करीब 10 मजदूर काम कर रहे थे. एक साइड से पुल को मजदूरों के द्वारा काट कर हटा रहे थे इतने में ही पुल धसक गया. जिसके कारण ठेकेदार सहित करीब आधा दर्जन मजदूर घायल हो गए. हादसे की खबर लगते ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गए.

गैस कटर से काटते समय हुआ हादसा

मलबे के नीचे दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

हादसे की सूचना ग्रामीणों ने तत्काल पुलिस को दी. पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से मलबे के नीचे दबे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला और एम्बुलेंस की मदद से जिला अस्पताल भेज दिया. यहां से एक व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर उसे ग्वालियर रेफर किया गया है.

ये भी पढ़ें:

Bhind NH 719: हादसे के बाद जागा प्रशासन, क्वारी पुल पर बनाया जा रहा स्पीड ब्रेकर

अंग्रेजों के जमाने का रेलवे पुल बहा, चक्की खड्ड पर था पुल, देखे वीडियो

पुल को काटते समय हुआ हादसा

ASP अरविंद ठाकुर ने बताया कि "मंगलवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे ठेकेदार अपने साथ 5 से 6 मजदूरों को लेकर नैरोगेज रेलवे पुल को तोड़ने गया था. गैस कटर से सरिया काटते समय पुल की छत भरभरा कर गिर गई, जिससे 6 लोग उसके नीचे दब गए. सभी लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर उसे उपचार के लिए ग्वालियर रेफर किया गया है. मामले की जांच की जा रही है".

Last Updated : Apr 2, 2024, 2:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details